खरीद प्रक्रिया में ढि़लाई व समस्याओं से परेशान जेजेपी ने कृषि मंत्री को सौंपा ज्ञापन

एक-एक दाना खरीदने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए करें समस्याओं का समाधान: गोठड़ा

भिवानी/मुकेश वत्स

 किसान हितैषी जननायक जनता पार्टी के जिला प्रधान विजय गोठड़ा ने कृषि मंत्री जेपी दलाल के नाम उपायुक्त को ज्ञापन सौंप सरकारी खरीद में आ रही समस्याओं के समाधान की मांग की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिला प्रधान ने कहा कि उन्होंने किसानों को जो भी समस्याएं आ रही है, सभी समस्याओं से उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को अवगत करवाया गया है तथा डिप्टी सीएम ने उन्हे भरोसा दिलाया है कि किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।

उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में मांग की गई कि पोर्टल में गड़बड़ व अन्य कारणों से खरीद कार्य सुचारू रूप से नहीं चल पा रहा। जिला में बाजरा खरीद के लिए बनाए गए 15 खरीद केंद्रों में से पक्की मंडियों बवानीखेड़ा व ढिग़ावा मंडी में रोजना 10-12 किसानों का ही शैड्यूल जारी किया जाता है। जिसकी वजह से बवानीखेड़ा में 9 अक्तूबर तक सिर्फ 349 क्विंटल व ढिग़ावा में मात्र 286 क्विंटल बाजरे की खरीद हो पाई हैं। इसी तरह लोहारू मंडी में भी अभी तक 998 क्विंटल की खरीद हो पाई हैं। इसके अलावा जो सात नए कच्चे खरीद केंद्र बनाए थे, उनमें सिदनवा, भेरा और पाजू खरीद केंद्रों पर अभी तक खरीद ही शुरू नहीं हो पाई है। इसके अलावा बुधशैली चार दिन, बड़वा तीन दिन और ओबरा व मि_ी में दो-दो दिन खरीद हो पाई है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा भिवानी जिला में सात केंद्र कपास खरीद के लिए बनाए थे, जिसमे सिर्फ भिवानी मंडी तीन दिन खरीद हुई, जिसमें अभी तक सिर्फ 1313 क्विंटल कपास खरीदी गई है। इसी प्रकार मूंग की खरीद का भी रोजाना शैड्यूल जारी ना होने की वजह से जिला के सभी छह केंद्रों पर मात्र 3743 क्विंटल की ही खरीद हो पाई है। जिसमें भी जुई और बहल मंडी में अभी तक भी मूंग की खरीद शुरू नहीं हो पाई। जिला प्रधान ने कृषि मंत्री से मांग की कि जिला में तय समय में खरीद का लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी पक्की मंडियां भिवानी, बवानीखेड़ा, सिवानी, बहल, जुई, ढिगावा, लोहारू व तोशाम में बाजरा खरीद के लिए 200 तथा सभी कच्चे खरीद केंद्रों पर भी 80 से 100 किसानों का शैड्यूल जारी करवाया जाए। सभी मंडियों में कपास के लिए 100-100 व मूंग के लिए 50-50 किसानों के लिए शैड्यूल जारी करवाया जाए।

उन्होंने कहा कि जो शैड्यूल जारी किया जा रहा, उसमें किसान का नाम और रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जा रहा है न तो उसमें गांव दर्शाया जा रहा है और ना ही मोबाईल नंबर, जिस कारण ना तो आढ़ती और ना ही खरीद एजेंसी यह पहचान पा रहे है कि यह किस किसान का टोकन है और जो एसएमएस आते है वो भी देर रात आते है। जिला प्रधान ने कृषि मंत्री से मांग की कि सरकारी खरीद में आ रही दिक्कतों की तरफ ध्यान देकर इनको जल्द ही हल करवाया जाए, ताकि सरकार का एक-एक दाना खरीदने के लक्ष्य को पूरा किया जा सकें। इस मौके पर उनके साथ पूर्व विधायक डाक्टर  शंकर भारद्वाज, पार्षद ईश्वर मान, किसान सेल के जिलाध्यक्ष राजबीर तालु, युवा जिला प्रधान राजेश भारद्वाज, हल्का अध्यक्ष जितेंद्र शर्मा, कार्यालय सचिव रामेश्वर चांग, शंकर आहूजा, सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

You May Have Missed