विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने सौंपे गांव खेड़ी के 5 व्यक्तियों को प्रोपर्टी कार्ड

पंचकूला, 11 अक्तूबर। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने रविवार को जिला सचिवालय के सभागार में लोकनायक जयप्रकाश नारायण व नाना जी देशमुख की जयंती पर स्वामित्व योजना के तहत गांव खेड़ी के 5 व्यक्तियों को उनकी प्रोपर्टी के कार्ड सौपें। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि लाल डोरा क्षेत्र में रहने वाले लोगों के पास स्वामित्व का कोई कागज नही होता था, उन्हें नई तकनीक ड्रोन मैपिंग से मालिक बना दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना से बड़ा लाभ होने वाला है। अब वे आसानी से बैंक से ऋण लेकर कोई व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। इस मौके पर खेड़ी के दलबीर, बलबीर, अजय राणा, खरैतीखान, सीताराम को उनकी प्रोपर्टी के कागजात भेंट किए।

गुप्ता ने कहा कि इस योजना के ग्रामीण लोग पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बनेंगे और अपना किसी भी तरह का रोजगार आसानी से कर सकेंगे। इसके अलावा गांवों में रजिस्ट्री न होने के कारण उनकी भूमि पर अन्य लोग कब्जा कर लेते थे जिसके कारण आपसी झगड़े होते थे। उन्होंने कहा कि अब ग्रामीणों की जमीन पर कोई कब्जा नही कर सकेगा और झगडे भी नहीं होगें। इस प्रकार गांव विवादमुक्त बनेंगे और आपसी प्यार व भाईचार की ओर अधिक मिशाल कायम होगी।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंचायतों का रिकॉर्ड आॅन लाईन किया जा रहा है। गांवों में शौचालय, स्कूल, पानी का बांध आदि जीयो टैंिगंग से जुड. जाएगें और नगर परिषद एवं नगर निगमों की तहर गांवों का बेहतर मैनेमेंट होगा। उन्होंने कहा कि ड्रोन मैपिंग तकनीक से भूमि का स्टीक रिकॉर्ड बनेगा ओर कोई भी व्यक्ति किसी की जमीन पर आंख उठाकर नहीं देख सकेगा।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वामित्व योजना ने वास्तव में गरीब लोगों के हक में बड़ी ताकत सौंपने का कार्य किया है। यह योजना ने ग्रामीणों के अनेक विवादों को खत्म करने का माध्यम बनेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 6 राज्यों के 763 गावों में इस योजना के लाभार्थियों को प्रोपर्टी कार्ड बांटने की स्वामित्व योजना का शुभारम्भ किया। देश के एक तिहाई लोगों के पास ही अपनी भूमि का रिकॉर्ड होता था लेकिन दो तिहाई व्यक्तियों के पास अपनी सम्पति का मालिकाना हक ही नहीं था। उन्होंने कहा कि देश में ग्रामीणों को अभाव से मुक्ति का अभियान चलाया है। इनसे भविष्य में विशेषकर गरीब, किसान और मजदूर सशक्त हो जाएगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!