-अग्रवाल वैश्य समाज ने व्यापारियों के लिए किया वेबीनार आयोजित
-बिजनेस गुरू राकेश जैन प्रखर हुए रूबरू व दिए बिजनेस मंत्र

गुरुग्राम। अब वह समय बीत गया है जब हम अपनी गल्तियों से सीखते थे। उनमें सुधार करते थे। अब समय प्रतिस्पर्धा का है। इसलिए हमें दूसरों की सफलता और विफलता से सीख लेनी है। बिजनेस में आगे बढऩे का यह सबसे बड़ा मंत्र है। यह बात बिजनेस गुरू राकेश जैन प्रखर ने रविवार को अग्रवाल वैश्य समाज संस्था की ओर से आयोजित वेबीनार में बिजनेस मंत्र देते हुए कही।

इस वेबीनार में देशभर से जुड़े व्यापारियों, उद्योगपतियों ने बिजनेस गुरू राकेश जैन प्रखर की बातों को सुना और अपनी जिज्ञासा शांत की। साथ ही अपने बिजनेस, अपने उद्योग में ढालने की बात कही। राकेश जैन प्रखर ने बिजनेस ग्रोथ का जादुई फार्मुला देते हुए 21 बिजनेस मंत्र दिए। जिनको अपनाकर हर कोई मार्केट में खुद को स्थापित कर सकता है। राकेश जैन ने कहा कि कोरोना महामारी को हम कब तक दोष देते रहेंगे। यह तो एक बाहरी प्रबंधन है। ठीक है, कोरोना के कारण लॉकडाउन करना पड़ा और सब कुछ थम गया। लेकिन इसे लेकर हम बैठ नहीं सकते। हमें आगे बढऩे को इससे आगे निकलना होगा। अपने इंटरनल प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। उन्होंने अपने बिजनेस मंत्र में कहा कि हमेशा बड़ा करने की सोचें। उन्होंने यहां धीरू भाई अंबानी का भी जिक्र किया। ना केवल जिक्र बल्कि उनका एक संस्मरण भी सुनाया। जब वे पेट्रोल पंप पर काम करते थे तो उन्होंने अपने साथी से सवाल किया कि वह जीवन में क्या चाहता है। उसका जवाब था कि वह इसी पेट्रोप पंप का मालिक बनना चाहता है।

इसी तरह साथी के जवाब पर धीरू भाई अंबानी ने जवाब दिया कि वह पेट्रोलियम कंपनी का ही मालिक बनना चाहता है। इस तरह से उन्होंने अपने सपने को पूरा भी किया। श्री प्रखर ने कहा कि जीवन में हमेशा कुछ नया करने की सोचें और उस पर लग जाएं। अब समय बहुत कम है। अब हमें गल्तियां करने नहीं सीखना, बल्कि दूसरों की गल्तियों, विफलताओं से सीखना है। तभी हम आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अपने टारगेट कम समय के लिए बनाओ। अपनी सेल में कम सोचें। यानी अगर एक सप्ताह हमारी सेल एक लाख की है तो हम दूसरे सप्ताह उसे एक लाख 2 हजार की करने की सोचें। तब हम देखेंगे कि साल में हम कितना आगे बढ़ चुके हैं। उन्होंने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कम खर्चे करने का भी मंत्र दिया। हमेशा कम खर्च करके अधिक कमाई पर ध्यान दें। अब गुड से बेटर और बेटर से बेस्ट से संतुष्ट नहीं होना, बल्कि ग्रेट बनना होगा। गुड से ग्रेट का जमाना आ गया है। अपने व्यापार को आटो मोड में लाएं। इस तरह से काम करें कि व्यापार किसी भी तरह से प्रभावित ना हो। पूरा वेबीनार फेसबुक पर लाइव किया गया। हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों से भी व्यापारी जुड़े। वेबीनार में संतोष मंगल ने भी प्रेरणादायी बातों से व्यापारियों को उत्साहवद्र्धन किया।

संचालन वेबीनार के कनवीनर एडवोकेट अभय जैन ने किया। समापन पर संस्था के प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि बिजनेस गुरू राकेश जैन प्रखर ने बहुत ही गहरी बातों के साथ जो बिजनेस मंत्र दिए हैं, उनका लाभ उठाएं। तभी इस वेबीनार की सार्थकता होगी।  

error: Content is protected !!