जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष सौंपेंगे मालिकाना हक

पंचकूला,  10 अक्तूबर,। हरियाणा सरकार की गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना स्वामित्व योजना के पायलेट फेज के तहत जिला के 11 गांवों के नागरिकों को प्रोपर्टी कार्ड के वितरण का शुभारम्भ एवं योजना के लाभार्थियों के साथ 11 अक्तूबर को प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी सीधा संवाद करेंगे।

प्रधानमंत्री इस पायलेट फेज में देशभर के 763 गांवों के लोगों को मालिकाना हक देने का कार्य करेंगें। हरियाणा सरकार की गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना के तहत जिला के 11 गांवों में 2537 रजिस्ट्री बनाई जानी है जिनमें से 2105 रजिस्ट्री बनाई चुकी है। इन रजिस्ट्री को बांटने के कार्य का कार्य गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर किया जाएगा।  प्रत्येक गांव में वीडियो कांफेसिंग के माध्यम से उचित दूरी का पालन करते हुए रजिस्ट्री बांटने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा गांव खेड़ी के 5 गांवों को जिला सचिवालय के सभागार में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता स्वामित्व कार्ड बांटने का कार्य करेंगें।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि लाल डोरा मुक्त करने के ड्रोन मैपिंग करवाई गई। इसके बाद चिहिन्त करके लाल डोरे की जमीन का मालिकाना हक दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांव बडौना कलां, बडौना खुर्द, हरीपुर, हरयौली, खेड़ी समलहेड़ी, सरकपुर, सहजानपुर, टाबर, टिब्बी माजरा व बजीदपुर के लोगों को मालिकाना हक दिया जाएगां। इसके लिए प्रत्येक गांव में ग्राम सचिव के साथ तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है।