महिलाओं का किसी भी प्रकार से शोषण न हो: महेश कुमार

भिवानी/मुकेश वत्स

 एसडीएम महेश कुमार की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महिलाओं के किसी भी प्रकार के शोषण को रोकने के लिए अपने-अपने कार्यालय में कमेटियों का गठन करें।

उन्होंने कहा कि महिलाओं शारीरिक या मानसिक, किसी भी प्रकार से शोषण नहीं होना चाहिए। बैठक को संबोधित करते हुए एसडीएम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार महिलाओं के शारीरिक शोषण को रोकने व उनसे संबंधित मामलों का निवारण करने के लिए प्रत्येक कार्यालय में कमेटियों का गठन किया जाना अनिवार्य है। जिस कार्यालय में दस कर्मचारी हैं और उनमें यदि एक भी महिला कर्मचारी है, तो वहां पर भी इस कमेटी का गठन किया जाना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि इस कमेटी में कम से कम चार सदस्य होंगे,जिसमें एक कार्यालय की महिला कर्मचारी प्रजाईडिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त की जाएगी। इसी प्रकार से दो सदस्य, जिसमें एक महिलाओं के उत्थान या सुरक्षा से संबंधी काम करने वाली एनजीओ से जुड़ा हुआ पुरुष या महिला जरूर हो। इनमें सदस्य कार्यालय से बाहर से भी हो सकते हैं। इसी प्रकार से एक व्यक्ति कानूनी रूप से जानकारी रखने वाला हो। इन कमेटियों में 50 प्रतिशत सदस्य महिला होंगी। इसी प्रकार से जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया जाएगा। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी परीणीता गौस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!