स्वच्छता को दैनिक जीवन में ढ़ालना जरूरी है: जेपी दलाल

कृषि मंत्री ने किया स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

भिवानी।  कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि नागरिक स्वच्छता अभियान को केवल एक दिन की मुहिम न मानें, बल्कि इसे निरंतर व्यवहार में लाकर दैनिक जीवन में ढ़ालें। हमें स्वच्छ रहने व आसपास के इलाके को स्वच्छ रखने का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देवता भी वहीं पर वास करते हैं, जहां पर स्वच्छता होती है। कृषि मंत्री आज शुक्रवार को स्थानीय बावड़ी गेट पर महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जिला में आयोजित स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने सीवरेज पाईप लाईन साफ करने वाली सुपरसकर मशीन को हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा दो अक्टूबर से 17 अक्बूबर तक मनाया जा रहा है। स्वच्छता पखवाड़े में नागरिकों को स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत और संपन्न भारत पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भिवानी जिला के साथ-साथ पूरे प्रदेशभर मेंं सफाई अभियान चलाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हमारा देश गंदगी से मुक्त होकर निर्मल व स्वच्छ बने। इसे साकार करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि सफाई का न केवल हमारे दैनिक जीवन में ही महत्व है, बल्कि देवता भी वहीं पर वास करते हैं, जहां स्वच्छता होती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शहर में स्वच्छता के लिए इस पखवाड़े को लेकर प्रतिदिन सफाई के हिसाब से योजना तैयार की गई है, जिसके तहत नगर परिषद व जनस्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मशीनों से नालों की सफाई की जाएगी।

इस अभियान के दौरान गंदगी उठाने के साथ-साथ लोगों से भी स्वच्छता बनाए रखने की अपील की जाएगी। स्वच्छता पखवाड़े में जिलेभर व नगर परिषद/ नगर पालिकाओं के तहत आने वाले क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को लेकर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। भिवानी शहर के सभी वार्डों के अलावा तोशाम, बवानीखेड़ा, लोहारू व सिवानी में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!