–    नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 17 अक्तबर तक सीवरेज एवं ड्रेनेज की सफाई करने के
     साथ ही कूड़ा डालने वाले स्थानों करवाई जाएगी सफाई
–    पानीपत ग्रामीण के विधायक महीपाल ढ़ांढा, गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद तथा
     नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने निगम पार्षदों एवं
     अधिकारियों के साथ सफाई करके दिया स्वच्छता का संदेश
–    गांव चक्करपुर में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का किया आह्वान

गुरूग्राम, 2 अक्तुबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर शुक्रवार को गुरूग्राम में विशेष स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर पानीपत ग्रामीण के विधायक एवं स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा की स्टेट टास्क फोर्स के चेयरमैन महीपाल ढ़ांढ़ा, गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद तथा नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह ने निगम पार्षदों एवं अधिकारियों के साथ सफाई करके स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही गांव चक्करपुर में पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का भी आह्वान गुरूग्राम निवासियों से किया गया।   

अपने संबोधन में विधायक महीपाल ढ़ांढ़ा ने कहा कि गांधी जी ने अंग्रेजी शासन से आजादी के साथ ही गंदगी से आजादी का भी सपना देखा था। गांधी जी के इस सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश का प्रत्येक नागरिक कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा प्रदेश स्वच्छता के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता तथा स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। अगर हमारे घर के साथ-साथ आसपास का क्षेत्र भी साफ-सुथरा रहेगा, तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। स्वच्छता केवल तकनीक और सरकारी तंत्र के बल पर नहीं आएगी, बल्कि प्रत्येक नागरिक को इसे अपनी नैत्तिक जिम्मेदारी समझना होगा। जिस प्रकार हम अपने घर की सफाई का विशेष ख्याल रखते हैं, उसी प्रकार अपनी गली-मोहल्ले, गांव, शहर, प्रदेश और देश की स्वच्छता का भी ख्याल हमें ही रखना होगा।   

गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने अपने संबोधन में कहा कि सभी गुरूग्राम निवासी भी स्वच्छता के इस पावन कार्य में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि  हम सभी के सहयोग एवं योगदान से ही गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने में कामयाब होंगे। मेयर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता के लिए श्रमदान करना चाहिए। कूड़ा हमेशा कूड़ेदान में डालें तथा प्राथमिक स्तर पर ही गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने की प्रथा को अपनाएं। इससे एक ओर जहां हमारा शहर स्वच्छ होगा, वहीं दूसरी ओर कचरे का निस्तारण भी सही ढ़ंग से हो सकेगा। उन्होंने कहा कि गीले कचरे से खाद बनाएं, जिसका उपयोग पौधों के लिए करें।   

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सीवरेज एवं ड्रेनेज की सफाई करवाई जाएगी। इसके लिए आज सुपर सकर और जैटिंग मशीनों को रवाना किया गया है। इसके साथ ही गुरूग्राम में जितने भी खत्ते हैं या जिन स्थानों पर कूड़ा पड़ा हुआ है, वहां की सफाई करवाकर सौंदर्यकरण कार्य किया जाएगा। इस प्रकार धीरे-धीरे गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्थानीय सदर बाजार को पैदल चलने लायक बनाया जाएगा तथा इसका सौंदर्यकरण बेहतर ढ़ंग से होगा।  

  इस मौके पर मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर सुनीता यादव, युवा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव, भाजपा नेता अनिल यादव, निगम पार्षद आरएस राठी, धर्मबीर सिंह, कुलदीप यादव, ब्रह्म यादव, अनूप सिंह, कुलदीप बोहरा, महेश दायमा, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र कुमार एवं हरीओम अत्री, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्रोई, संयुक्त आयुक्त स्वच्छ भारत मिशन धीरज कुमार, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा सहित नगर निगम गुरूग्राम के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!