हरियाणा संस्कृत अकादमी के नवनियुक्त निदेशक का किया अभिनंदन।

मंडन मिश्रा

भिवानी :  हरियाणा संस्कृत अकादमी के नवनियुक्त निर्देशक दिनेश शास्त्री का स्थानीय गौशाला मार्केट रोड स्थित श्री सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय में भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर दिनेश शास्त्री ने कहा कि हरियाणा सरकार संस्कृत के उत्थान के लिए भरसक प्रयास कर रही है।

इसी कड़ी में भिवानी शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश के सभी संस्कृत महाविद्यालय की प्रथमा, उत्तर मध्यमा आदि की परीक्षाएं शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी। प्रदेश के सभी संस्कृत महाविद्यालय आठवीं से लेकर 12वीं तक की परीक्षाओं का आयोजन अब शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाएगा तथा इनके प्रमाण पत्र कार्ड प्रथमा उत्तर माध्यम आदि के साथ साथ 10वीं और 12 भी लिखा जाएगा।

इस अवसर पर आचार्य रमेश मिश्र ने कहा कि आज हरियाणा में संस्कृत महा को राजकीय सहायता की अत्यंत आवश्यकता है। सरकार द्वारा संस्कृत महाविद्यालयो पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा। समारोह के विशिष्ट अतिथि जयपाल शास्त्री ने कहा कि आज संस्कृत के प्रचार प्रसार की व्यापक योजना बनाए जाने की आवश्यकता है जिससे कि छात्रों को संस्कृत में संभाषण की योग्यता प्रदान की जा सके।

महाविद्यालय के प्राचार्य आचार्य  विनय मिश्र ने संस्कृत अकादमी के निर्देशक दिनेश शास्त्री का अभिनंदन करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में हरियाणा में संस्कृत भाषा दिन प्रतिदिन उन्नति प्राप्त होगी। आज संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए राज्य सरकार की आर्थिक सहायता की  अत्यंत आवश्यकता है। इस  अवसर पर सुरेंद्र शास्त्री, आशुतोष पाराशर, सुशील शास्त्री, दीपक शर्मा आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर महाविद्यालय में  दिनेश शास्त्री को सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!