-जिला की पांच मंडियों में होगी बाजरे की खरीद। – शेड्यूल अनुसार फोन पर सूचना मिलने के बाद ही पंजीकृत किसान पहुंचे खरीद केंद्र

गुरुग्राम 24 सितंबर।कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में निर्धारित नियमों की पालना करते हुए आगामी एक अक्टूबर से गुरूग्राम जिला में बाजरा फसल की खरीद प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बाजरे की खरीद  जिला की पांच मंडियों नामतः सोहना, फरुखनगर, पटौदी, हेलीमंडी, खोड़ मंडी में होगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि मंडियों में आने वाले किसानों को गेट पास के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। गेट पास किसान मंडी में आने पर गेट से प्राप्त कर सकता है। गौरतलब है कि 2150 रूपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरे की खरीद होगी। उन्होंने बताया कि मंडियों में केवल ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा ‘  पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की ही फसल की खरीद की जाएगी। श्री खत्री ने बताया कि कोरोना संकमण को ध्यान में रखते हुए ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसान एक साथ मंडी में इकठ्ठा ना हो, सभी बारी बारी से अपनी फसल लेकर मंडी में आए। यह सुनिश्चित करने के लिये मंडियों में खरीद का कार्य 2 शिफ्टों में किया जाएगा। पहली शिफ्ट में प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2ः30 बजे से सांय 6 बजे तक खरीद का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने सभी किसानों से कहा कि खरीद कार्य के दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो , इसके लिए मंडियों में आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं।  इस बारे में अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकृत किसानों को प्रशासन की ओर से निर्धारित शेड्यूल अनुसार ही उनकी बाजरे की फसल बेचने के लिए एक दिन पहले सूचना देकर बुलाया जाएगा तथा एसएमएस के माध्यम से भी उन्हें अवगत कराया जाएगा ताकि कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में निर्धारित स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर की अनुपालना बनी रहे।

श्री खत्री ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि किसानों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के साथ साथ उनकी फसल का दाना दाना खरीदा जाए। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिये मंडियों में फेस मास्क, हैंड सेनिटाइजर सहित कोविड-19 प्रोटोकाॅल का गंभीरता से पालन करवाया जाएगा। इसके साथ ही मंडियों में आने वाले किसानों की एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। मंडियों में किसान जब अपनी फसल लाएं, उस समय सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जारी हिदायतों की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएगी।

error: Content is protected !!