नई हेल्दी आदतों को विकसित करने का सही समय

पंचकूला, 19 सितंबर, कुछ पुरानी आदतों को छोडनÞा और नई हेल्दी आदतों को विकसित करने का यह सही समय है।

वर्तमान च्कोविड समय और आपका स्वास्थ्य पर एक वर्चुअल स्वास्थ्य सत्र को संबोधित करते हुए, आईवी अस्पताल में कार्डियो वैस्कुलर साइंस के डायरेक्टर, डॉ हरिंदर सिंह बेदी ने कहा कि मजबूत इम्यूनिटी के लिए सक्रिय होने की आवश्यकता है। यदि आपके पास जगह है, तो एक छोटा सा जिम बनाएं। उन्होंने आगे कहा कि अपनी भीतर के आत्मा के साथ जुड़ें और ध्यान और कायाकल्प के साथ नकारात्मक विचारों को त्यागें। टीवी शो और ऐप घर पर योग करने में मार्गदर्शन कर सकतें है।

अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का भी यह सही समय है। अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएं और बच्चों के साथ खेलें। आहार के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि ताजÞे मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएँ क्योंकि ये सभी आपके दरवाजे पर आसानी से उपलब्ध हैं। वसायुक्त तले और मांसाहारी भोजन से बचें।

तंबाकू, कॉफÞी, चाय या शराब से परहेज करें। बागबानी करें व अपने बीपी और शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखें। विटामिन डी के स्तर में सुधार के लिए धूप में बैठें, उन्होंने टिप्पणी की। यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो लक्षणों को अनदेखा न करें। आनलाइन डॉक्टरों से परामर्श करें और जब तक कोई आपात स्थिति न हो, अस्पताल जाने से बचें। डॉ बेदी ने बताया कि  व्हाट्सएप पर मिलने वाले सुनिश्चित उपचारों पर विश्वास न करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!