गुरुग्राम 16 सितंबर। गुरुग्राम जिला में एक नई पहल करते हुए ट्रैफिक नियमों का पालन करने वाले लोगों को जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण और ‘ परिवर्तन- एक प्रयास‘ नामक ट्रस्ट द्वारा मिलकर सम्मानित किया जा रहा है। अब तक इस अभियान के तहत जिला के 400 लोगों को सम्मानित किया जा चुका है।

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रदीप चैधरी ने बताया कि गुरुग्राम जिला के विभिन्न चैराहों जैसे-सेक्टर 4/7 चैक, न्यू कॉलोनी रोड़, सोहना चैक व कई अन्य प्रमुख सड़कों पर पिछले 10 सप्ताह से यह अभियान चलाया जा रहा है और आगे भी यह अभियान जारी रहेगा। जो लोग स्वेच्छा से अपना उत्तरदायित्व समझते हुए टैªफिक नियमों का पालन कर रहे हैं उन्हें आगे भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

 श्री चैधरी ने बताया कि जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण और ‘ परिवर्तन-एक प्रयास‘ ट्रस्ट के पैरा लीगल वालंटियर धर्मवीर वर्मा और आशीष चैधरी पिछले 10 सप्ताह से लगातार हर शनिवार को गुरुग्राम जिला के विभिन्न चैराहों पर ट्रैफिक नियमों का पालन करने वाले लोगों को कपड़े से बने थैले, हैंडवाश, मिल्टन की बोतल, फेस मास्क व अन्य गिफ्ट देकर सम्मानित करते हैं और उन्हें भविष्य में भी इसी प्रकार ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।  

उन्होंने कहा कि अक्सर ट्रैफिक नियमो का उल्लंघन करने वालो का चालान काटा जाता है, लेकिन ट्रैफिक नियमो का पालन करने वाले लोगों को सम्मानित करने की पहल पहली बार की गई है। इसी कड़ी में यह अभियान चलाया जा रहा है ताकि समाज के अन्य लोग भी ट्रेफिक नियमों का पालन करें। ‘परिवर्तन-एक प्रयास‘ नामक संस्था की संस्थापक रितु कटारिया ने बताया कि भविष्य में ट्रैफिक नियमों के साथ-साथ अपने आसपास के क्षेत्रों की स्वच्छता बनाए रखने वाले लोगों को भी इसी प्रकार सम्मानित किया जाएगा। जल्द ही सदर बाजार और अन्य बाजारों में स्वच्छता रखने वाले व्यापारियों को सम्मानित करने की पहल भी शुरू की जाएगी। 

इस अभियान को सफल बनाने में ट्रैफिक पुलिस द्वारा भी सहयोग दिया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से इंस्पेक्टर राजेश कुमार ने इस अभियान की प्रशंसा की और लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस अभियान की प्रसंशा करते हुए कहा कि सबसे पहले लोगों को स्वयं ट्रेफिक नियमों का पालन करने की आदत डालनी होगी इसके बाद दूसरे लोगों को जागरूक करना होगा।

अभियान के तहत सम्मानित हुए लोगों ने भी इस अभियान की प्रसंशा की और कहा कि ऐसा अभियान उन्होंने पहले कभी नहीं देखा। उन्होंने कहा कि इससे हमें ट्रैफिक नियमों का और अधिक गंभीरता से पालन करने की भावना को बल मिला है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि हम आगे भी इसी प्रकार ट्रैफिक नियमों का पालन करते रहेंगे और दूसरे लोगों को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करेंगे।

अभियान को सफल बनाने में ‘ परिवर्तन-एक प्रयास‘ ट्रस्ट के सचिव दीपक कटारिया, आशीष प्रधान और राहुल भारद्वाज उप प्रधान ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

error: Content is protected !!