सरकार की लापरवाही से लोगों की जान जोखिम पर

भारत सारथी. बीजेपी सरकार विकास के दावे करती है किंतु ज़मीनी स्तर पर वो खोखले ही नज़र आते है। बिहार में जगह-जगह पुल गिरते है या बहते है तो अजीब किस्म के तर्क दिए जाते है। गुरुग्राम का हाल भी किसी से नहीं छुपा। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बने फ्लाईओवर हो या सोहना रोड पर निर्माणधीन फ्लाईओवर या केमपी या द्वारका एक्सप्रेसवे। लापरवाही और घटिया निर्माण की बानगी हर जगह देखी जा सकती है।

अब हाल ही में शुरू हुए बजगेड़ा रेलवे ओवरब्रीज को पिछले 18 दिन से एक तरफ बन्द किया हुआ है किंतु इसका कारण साफ नहीं हो सका। पहले बताया गया कि रात को हुए एक एक्सीडेंट के कारण बन्द किया गया है, फिर यह अफवाह फैली कि फ्लाईओवर का कोई टुकड़ा टूटकर गिरा है, जबकि मौजूदा विधायक राकेश दौलताबाद का कार्यालय 100 मीटर की दूरी पर है और विधायक साहब रोज इसका इस्तेमाल भी करते हैं। उद्धघाटन भी विधायक साहब के कर कमलों द्वारा ही हुआ था किंतु जनता को इसमे मौजूद दिक्कत के बारे में कुछ साफ नहीं कर पा रहे।

वहां पिछले 17 दिन से फ्लाईओवर के नीचे कुछ कार्य चलता है, लेबर लगी रहती है। उनके अनुसार फ्लाईओवर के बेरिंग ही उल्टे लगा दिए गए थे जिन्हें अब दोबारा बदला जा रहा है। वहां मौजूद कर्मचारी के अनुसार बेरिंग उल्टे लगे होने के कारण दबाव उल्टा पड़ रहा था, जिससे कोई हादसा हो सकता था।

नाम न लिखने की शर्त पर एक इंजीनियर द्वारा बताया गया कि फ्लाईओवर में जो बेरिंग लगाए जाते हैं, वे लोड को कंट्रोल करते हैं और भूकम्परोधी बनाते हैं किंतु इस फ्लाईओवर में लगे बेरिंग घटिया किस्म के थे जो टूट गए हैं। अब इन्हें लोहे की डाई के साथ बेल्ड किया जा रहा है किंतु ये लंबे समय तक काम नही करेंगे। भूकम्प में या ज्यादा लोड होने पर फ्लाईओवर में दरार आ सकती है, क्योंकि जिस कार्य के लिए इन्हें लगाया जाता है, बेल्ड करने से उनके वह कार्य करने की क्षमता खत्म हो जाती है। वैसे तो बेरिंग काफी लंबे समय तक चलते हैं किंतु इस फ्लाईओवर में लगे बेरिंग 8 महीने में ही टूटने लगे।

देखा जाए तो कहीं न कहीं इस फ्लाईओवर के निर्माण में भी लापरवाही और भ्रष्टाचार सामने आ रहा है किंतु इसे दबाया जा रहा है। इसके निर्माण में करोड़ों रूपये खर्च हो चुके हैं और आने वाले समय में जब इस पर यातायात पूर्ण रूप से चलेगा या हल्के से भूकम्प के बाद कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

error: Content is protected !!