राज्यभर की सरकारी प्रयोगशालाओं में डेंगू का परीक्षण मुफ्त
गुरुग्राम, पंचकूला, करनाल, रोहतक और सोनीपत में एसडीपी सुविधा उपलब्ध

चंडीगढ़, 12 सितंबर। हरियाणा डेंगू मरीजों के लिए नि:शुल्क सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की नई पहल करने वाला उत्तरी क्षेत्र का पहला राज्य है। इसके अलावा, राज्यभर की सरकारी प्रयोगशालाओं में डेंगू का परीक्षण मुफ्त किया जा रहा है। विभाग जहां एक ओर विभाग कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है वहीं दूसरी ओर यह डेंगू जैसी अन्य बीमारियों के प्रसार की निगरानी भी कर रहा है। गत वर्षों के दौरान सरकारी अस्पतालों में 8,500 रुपये प्रति यूनिट एसडीपी की वसूली की जा रही थी। हालांकि, उत्तरी क्षेत्र में हरियाणा डेंगू रोगियों के लिए मुफ्त सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) सुविधा शुरू करने वाला पहला राज्य है। वर्तमान में, जिला गुरुग्राम, पंचकूला, करनाल, रोहतक और सोनीपत में एसडीपी सुविधा (प्लेटलेट्स एफÞेरेसिस मशीन) उपलब्ध है।

सरकारी प्रयोगशालाओं में डेंगू का परीक्षण मुफ्त किया जा रहा है। वर्तमान में राज्य में कुल 27 एसएसएच (डेंगू परीक्षण प्रयोगशालाएं) संचालित हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, जिला भिवानी और रोहतक में संदिग्ध डेंगू मामलों के लिए फ्लू कॉर्नर में डेंगू के नमूने लेना भी शुरू किया गया है, क्योंकि अधिकतर मामले इन्हीं जिलों से सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि राज्य में वर्ष 2017 से डेंगू के मामलों में कमी आई है और सितंबर, 2020 में अब तक डेंगू के केवल 33 पुष्ट मामले सामने आए हैं। मुख्य रूप से दो जिलों, गुरुग्राम (20) और भिवानी (10) से डेंगू के मामलों की रिपोर्ट मिली है। विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि डेंगू के कारण होने वाली मृत्यु को रोकने के उद्देश्य से नई पहल के तहत सरकारी अस्पतालों में डेंगू के रोगियों के लिए नि:शुल्क सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) का प्रावधान शुरू किया गया है, क्योंकि गंभीर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया वाले कुछ डेंगू मरीजों को तुरंत एसडीपी की आवश्यकता होती है। मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए प्रत्येक रविवार को ड्राइंग-डे के रूप में माना जाना चाहिए अर्थात  पानी के कंटेनरों को खाली करें और अन्य संभावित मच्छर प्रजनन स्थलों जैसे कूलर, ओवरहेड टैंक, ड्रम, बर्तनों, कप, बोतलें, टायर, फ्रोजन ट्रे आदि को खाली करें।

error: Content is protected !!