आज 11 सितम्बर को भारतीय मजदूर संघ जिला गुरूग्राम के कार्यकर्ताओ ने जिला अध्यक्ष बी.के.हुडडा के नेतृत्व में आजीविका बचाओं दिवस के रूप में कार्यकर्म आयोजित कर, जिला उपायुक्त महोदय अमित खत्री जी को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौपा। मीडिया को जारी ब्यान में भारतीय मजदूर संघ के  प्रदेश मंत्री विरेन्द्र शर्मा ने बताया कि आज पूरे देश में भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं ने अपने अपने क्षेत्रों की समस्याओं को लेकर ज्ञापन जिला उपायुक्त के माध्यम से राज्य सरकारों व केन्द्र सरकार तक पहुचाने के लिए आजीविका बचाओं दिवस के रूप में मनाया।

जिला अध्यक्ष बी.के. हुडडा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान लाखों श्रमिक अपने मूल स्थान पर चले गए और अपनी नौकरी तथा आजीविका खो बैठे। पिछले दिनों देश भर में लॉकडाउन के दौरान भारतीय मजदूर संघ ने इनके लिए भोजन व दवाई आदि तत्कालिक आवश्यकताओं की चिन्ता करके जस्रतमंदों को सामान उपलब्ध कराया था। साथ ही केन्द्र सरकार के समक्ष भी इनके मुददों को गंभीरता से उठाया था। जिस पर केन्द्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को उनके स्वास्थ्य की देखभाल के साथ साथ उनके पहुंच स्थान पर खाघ, सुरक्षा और रोजगार सृजन के लिए भी बहुत बड़ी धनराशि दी गई, किन्तु लाखों श्रमिको को उनके बैंक खातों में नकद हस्तांतरण नही मिला है। उन्हे राशन कार्ड व चिकित्सा सुविधाएं भी नही मिज सकी। मनरेगा के लिए जॉब कार्ड नही मिल सके। प्रवासी श्रमिक या निर्माण श्रमिक के रूप् में उनका पंजीकरण नही हो सका।

भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री योगेश शर्मा ने बताया कि कर्मचारियों/श्रमिको की समस्याओं जैसे आर्थिक गतिविधियां शुरू करना, आवश्यक  स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करना, नौकरी के बड़ें नुक्सान को रोकने के लिए त्त्काल कदम उठाना, आजीविका प्रदान करना, प्राईवेट ट्रांसपोर्ट से जुडे सभी श्रमिको को आर्थिक सहायता व राशन उपलब्ध करवाना और छंटनी ग्रस्त श्रमिको को पुनः रोजगार प्रदान करना, किसी भी अधिकृत पहचान पत्र के साथ राशन प्रदान करना, मनरेगा योजना में मापदण्ड बदलकर परिवार की जो शर्त है उसे समाप्त करके प्रत्येक सदस्य को रोजगार के अवसर प्रदान करना आदि के समुचित समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने की मांगों को लेकर आज जिला उपायुक्त महोदय अमित खत्री जी को ज्ञापन सौपा गया। जिस पर जिला उपायुक्त महोदय ने भरोसा दिलवाया की आपकी सभी मांगों को केन्द्र व प्रदेश सरकार के पास भेजा जाएगा।

इस अवसर पर हरियाणा ऑटो चालक संघ के प्रदेश अध्यक्ष हुमंत शर्मा, प्रदेश मंत्री जयभारत, हरियाणा राज्य परिवहन कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष समय सिंह, स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष डॉ शक्ति, प्रदेश मीडिया प्रभारी विजय कुमार बाली, भवन सन्निर्माण कामगार संघ हरियाणा के जिला अध्यक्ष जयदेव कोटडा, जिला उपाध्यक्ष सुरेश मलिक, भारतीय मजदूर संघ के जिला कोषाध्यक्ष नवीन शर्मा, हरियाणा दवा प्रतिनिधी एसोसिएशन के मंत्री रमन सिंह, हुडडा कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष संजीव यादव, इल्किटीªकल युनियन के  प्रधान युद्ववीर सिंह, शिक्षा विभाग युनियन  के जिला अध्यक्ष राजेश कुमार, जिला मंत्री महेश कुमार, भारतीय मजदूर संघ के जिला मीडिया प्रभारी दीपचन्द निमरानिया उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!