एक कार्यशील लोकतंत्र में परीक्षा के समय संकटों का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए ताकि वहां – सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और लोकतंत्र के संस्थानों पर आधारभूत सुधार किया जा सके। ‘टालमटोल की राजनीति’  इस प्रक्रिया में मदद नहीं करती है। कार्यकारी जवाबदेही को किसी भी कीमत पर अतीत की बात नहीं बनने दिया जा सकता। इसलिए प्रश्नकाल पर प्रश्न उठते रहने चाहिए

 डॉo सत्यवान सौरभ, रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस,दिल्ली यूनिवर्सिटी,कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

भारत के लोगों ने खुद के लिए एक संविधान बांया है जो हमारे लोकतंत्र के लिए सरकार को एक संसदीय रूप प्रदान करता है जिसमें कार्यपालिका एक विधायिका के माध्यम से मतदाता के प्रति जवाबदेह होती है जो मतदाता द्वारा समय-समय पर चुनी जाती है।विधयिका के कार्यों में कानून बनाना, राष्ट्रीय वित्त को नियंत्रित करना और कराधान प्रस्तावों को मंजूरी देना और सार्वजनिक हित और चिंता के मामलों पर चर्चा करना शामिल है।

इन कार्यों के अलावा विधायिका  सवालों, स्थगन प्रस्ताव, कॉलिंग ध्यान, आधे घंटे की चर्चा, अविश्वास प्रस्ताव, विशेषाधिकार के प्रश्न, आदि के पररि भी जवाबदेय है। 1991 के बाद हमारी प्रश्नकाल संसदीय कार्यप्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। प्रत्येक संसदीय बैठक का पहला घंटा प्रश्नकाल के लिए रखा गया है जहाँ संसद सदस्य प्रशासनिक गतिविधि के किसी भी पहलू के बारे में प्रश्न उठाते हैं। तारांकित प्रश्न में, एक सदस्य संबंधित मंत्री से मौखिक उत्तर चाहता है और इसके बाद पूरक प्रश्न पूछे जा सकते हैं, जबकि अतारांकित प्रश्नों के मामले में, एक लिखित उत्तर प्रदान किया जाता है, और कोई पूरक प्रश्न नहीं पूछा जा सकता है।

लघु सूचना प्रश्न वह है जिसे दस दिनों से कम समय का नोटिस देकर पूछा जाता है। इसका उत्तर मौखिक रूप से दिया गया है। मंत्रालयों को 15 दिन पहले प्रश्न मिलते हैं ताकि वे अपने मंत्रियों को प्रश्नकाल के लिए तैयार कर सकें। प्रश्नकाल के संचालन के संबंध में दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) के पीठासीन अधिकारी अंतिम प्राधिकारी होते हैं। प्रश्नकाल को संसदीय नियमों के अनुसार नियंत्रित किया जाता है। दोनों सदनों में प्रश्नकाल सत्र के सभी दिनों में आयोजित किया जाता है। लेकिन दो दिन होते हैं जब एक अपवाद किया जाता है (राष्ट्रपति के संबोधन का दिन और बजट प्रस्तुति के दौरान)

जवाबदेही के इन साधनों में, दैनिक  प्रश्नकाल ’ नियमितता और सदन के प्रत्येक सदस्य, राज्यसभा या लोकसभा में समानता के आधार पर आलोचना का प्रमुख साधन है। संसद की कार्यवाही में इसका विशेष महत्व है क्योंकि यह सरकारी गतिविधियों, घरेलू और विदेशी हर पहलू को कवर करती है। सरकार इस प्रकार राष्ट्र की नब्ज को महसूस करने और जनता को अपने चुने हुए प्रतिनिधियों और मंत्रियों दोनों के प्रदर्शन का दृश्य देने में मदद करती है।

प्रश्न सरकार के एक विशिष्ट मंत्री को संबोधित किए जाते हैं और तारांकित या लिखित एक द्वारा लिखित मौखिक उत्तरों की तलाश कर सकते हैं। दिए गए उत्तरों की सत्यता अत्यंत महत्वपूर्ण है और संबंधित मंत्री द्वारा नियमों की अशुद्धियों को सुधारने की अनुमति है। ’प्रश्नकाल’ का विलोपन करना और महामारी का हवाला देना दुर्लभ है. कोविद -19 के प्रसार से उत्पन्न स्थिति की गंभीरता को दुनिया भर के लोग और देश के प्रत्येक नागरिक द्वारा अनुभव किया जाता है।

नए अनुशासन हम पर उतरे हैं और हमने अस्तित्व के नए मानदंडों और शैलियों का अनुभव किया है, हमने  लॉकडाउन के साथ रहना सीखा है। मगर आज हमारी संसदीय व्यस्था से प्रश्नकाल ’को हटा दिया जाना चौंकाने वाला है और इसे सरकार पर सवाल उठाने के अधिकार के रूप में देखा गया है। हाल ही में सर्कार द्वारा स्पष्टीकरण में कहा गया है कि अतारांकित प्रश्न प्राप्त होते रहेंगे और उनका उत्तर दिया जाएगा और यह परिवर्तन केवल तारांकित प्रश्नों और उनसे संबंधित पूरक प्रश्नों से संबंधित होगा जिन्हें उत्तर देने की आवश्यकता है।

प्रश्नकाल स्थगित करने के सरकार के कदम की आलोचना हो रही है.संसदीय लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए मंत्रियों की परिषद से जवाब मांगने के लिए सांसदों का अधिकार जरूरी है, जो कि कार्यपालिका की विधायिका के प्रति जवाबदेही पर आधारित है। हालांकि, आगामी सत्र में, प्रश्नकाल को निलंबित कर दिया गया है, जिससे एकमात्र एवेन्यू को हटा दिया गया है जो मंत्रियों को सांसदों के प्रश्नों का तुरंत जवाब देने के लिए बाध्य करता है। संसद विधायी कामकाज भविष्य में विधान सभाओं के लिए मिसाल कायम करेगा।

प्रश्नकाल का निलंबन लोकतांत्रिक सिद्धांतों में विशेषकर संसदीय लोकतंत्र में अच्छा संकेत नहीं है। महामारी के कारण प्रश्नकाल स्थगित करने और वैकल्पिक विकल्प खोजने के कदम पर राजनीतिक दलों और समूहों के नेताओं के साथ चर्चा करनी चाहिए। एक कार्यशील लोकतंत्र में परीक्षा के समय संकटों का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए ताकि वहां – सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और लोकतंत्र के संस्थानों पर आधारभूत सुधार किया जा सके। ‘टालमटोल की राजनीति’  इस प्रक्रिया में मदद नहीं करतीहै। कार्यकारी जवाबदेही को किसी भी कीमत पर अतीत की बात नहीं बनने दिया जा सकता। इसलिए प्रश्नकाल पर प्रश्न उठते रहने चाहिए.

error: Content is protected !!