रोहतक PGI में कोरोना मरीजों पर होगा हेपेटाइटिस-सी की दवा का ट्रायल, 86 लाख रूपए स्वीकृत

175 मरीजों पर यह ट्रायल किया जाएगा. इन सभी मरीजों को तीन ग्रुप में बांटा जाएगा, इसके बाद इनके रिजल्ट देखे जाएंगे.

रोहतक. कोवैक्सीन के ट्रायल के साथ-साथ रोहतक पीजीआई को एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है. अब कोरोना मरीजों पर हेपेटाइटिस सी की दवा का ट्रायल किया जाएगा. विदेशों में कोरोना मरीजों के इलाज में इस दवा के अच्छे नतीजे आए हैं, जिसको देखते हुए अब रोहतक पीजीआई भी ये ट्रॉयल शुरू करने जा रहा है.

डिपार्टमेंट ऑफ बायो टेक्नोलॉजी ऑफ इंडिया की तरफ से इसके लिए 86 लाख रुपए भी स्वीकृत किए गए हैं और यहां पर हेपेटाइटिस सी की दवा के प्रयोग की परमिशन दी गई है. दरअसल ईरान में कोरोना मरीजों पर इस दवा के काफी अच्छे नतीजे आए हैं, जिसका ट्रायल अब रोहतक पीजीआई में शुरू किया जा रहा है. इस ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया, एथिकल कमेटी और ट्रायल रजिस्ट्री ऑफ इंडिया की तरफ से भी मंजूरी मिल गई है.

हैल्थ यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ ओपी कालरा ने बताया कि वे 175 मरीजों पर यह ट्रायल करेंगे और इन सभी मरीजों को तीन ग्रुप में बांटा जाएगा, इसके बाद इनके रिजल्ट देखे जाएंगे. हमारे यहां साढे 3 हजार मरीज हेपेटाइटिस सी के रजिस्टर्ड हैं. उनके सर्वे में भी हमें पता लगा है कि इन पेशेंट पर कोरोनावायरस का असर दिखाई नहीं दिया, जिससे उम्मीद है कि शायद यह दवा भी कारगर होगी. अगले 2 सप्ताह में यह स्टडी शुरू कर दी जाएगी.

You May Have Missed

error: Content is protected !!