हिसार ( हांसी ) , 7 सितंबर।  मनमोहनशर्मा

 गुरु दक्ष कुम्हार धर्मशाला चैरिटेबल ट्रस्ट रावलवास खुर्द के तत्वावधान में आज  को कुम्हार समाज की एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता ट्रस्ट के महासचिव धर्मवीर सिंह वर्मा ने की। बैठक में भरथो देवी धर्मपत्नी मनीराम वर्मा के स्वर्गवास पर गहरा शोक व्यक्त किया। जिनकी उम्र लगभग 85 वर्ष थी।

बैठक में सभी ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी लीगल डिपार्टमेंट के प्रदेश चेयरमैन एवं वरिष्ठ एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल की प्रेरणा से प्रेरित होकर सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए मृत्यु भोज की कुप्रथा पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। एडवोकेट खोवाल के आह्वान पर बैठक के दौरान धर्मवीर सिंह ने अपनी माता के निधन पर मृत्युभोज को बंद करने संबंधित प्रस्ताव समाज के गणमान्य व्यक्तियों के आगे रखा, जिस पर धनपत सिंह, शेर सिंह, डॉ बलबीर सिंह, ट्रस्ट के प्रधान रामफल वर्मा, खजांची जय सिंह वर्मा, वीरसिंह, छबीलदास, ओम प्रकाश, संतलाल, पवन कुमार पीओ रेडियो स्टेशन हिसार, रामकुमार, रमेश कुमार,  लीलू राम, धर्मवीर बिवाल, सतपाल, पृथ्वी सिंह, बिट्टू कुमार, संदीप वर्मा ,सतवीर वर्मा, साधु राम, ज्ञानी राम, मानसिंह व परिवार के अन्य सभी सदस्यों ने प्रस्ताव का एकमत से अनुमोदन किया और इस बुराई को भविष्य में त्यागने का भी निर्णय लिया इसके अलावा मृतक शरीर पर कपड़े न डालकर हवन सामग्री, नारियल व खोपरा आदि रखने का भी संकल्प किया।

धर्मवीर सिंह व उसके भाई राजवीर सिंह व सुनील कुमार के साथ परिवार के अन्य सभी सदस्यों ने मृत्यु भोज बंद करने के इस फैसले पर सहयोग करने पर धन्यवाद किया। शोक सभा में उपस्थित एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल, जय नारायण वर्मा ट्रस्ट प्रधान शैलेश वर्मा जेडएमईओ, ऑल इंडिया बैकवर्ड क्लास फैडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष रामसिंह फौजी, दिलबाग सिंह थानेदार, कृष्ण आईतान, राम कुमार जाखड़, मामन चंद मलेठिया व गांव के अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए शोक व्यक्त किया तथा धर्मवीर सिंह, राजवीर सिंह, सुनील कुमार द्वारा अपनी माता का मृत्यु भोज न करने पर सभी ने इनकी भूरी भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आज के शिक्षित युग में ऐसी कुप्रथाओं का अंत करने के लिए हमें आगे आना चाहिए। इस अवसर पर समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

error: Content is protected !!