शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर  शिक्षकों को पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने दी बधाई

भिवानी. पूर्व शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर रामबिलास शर्मा ने शिक्षक दिवस के अवसर पर देश भर के शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।पूर्व शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर रामबिलास शर्मा ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आज अपने संदेश में कहा जीवन में सफल होने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरुरी है. शिक्षक देश के भविष्य और युवाओं के जीवन को बनाने और उसे आकार देने के लिये सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. प्राचीन काल से ही गुरुओं का हमारे जीवन में बड़ा योगदान रहा है. गुरुओं से प्राप्त ज्ञान और मार्गदर्शन से ही हम सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं. “शिक्षक दिवस के अवसर पर मैं देश के शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्होंने कहा, “शिक्षक दिवस ऐसा अवसर है, जब हम राष्ट्र निर्माण में अपने शिक्षकों की समर्पित सेवा को पहचान देते हैं  मैं डॉक्टर सर्वेपल्ली राधाकृष्णनन को उनके जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि देता हूं, जो कि एक बेहतरीन शिक्षक और एक बहुत ही अच्छे राजनेता थे।”राधाकृष्णनन राष्ट्रपति थे लेकिन वे हमेशा एक शिक्षक के रूप में ही जीना पसंद करते थे। वे शिक्षा के प्रति समर्पित थे। शर्मा ने कहा कि एक महान वैज्ञीनिक एलबर्ट आइंस्टाइन ने एक बार कहा था कि अपने छात्रों में सृजनात्मक भाव और ज्ञान का आनंद जगाना ही एक शिक्षक का महत्वपूर्ण गुण है। नए भारत’ के हमारे सपने को साकार करने में शिक्षकों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, जो कि अनुसंधान और नवीनता संचालित करते हैं।उन्होंने कहा कि जब हम परिवर्तन की बात करते हैं तो परिवार में मां की याद आती है, वैसे ही समाज में शिक्षक की याद आती है।

परिवर्तन में शिक्षक की बहुत बड़ी भूमिका रहती है। हर शिक्षक के जीवन में कहीं न कहीं कुछ घटनाएं हैं जिनके सहज प्रयासों से किसी की जिंदगी के परिवर्तन में सफलता मिली होगी। अगर हम सामूहिक प्रयास करेंगे तो देश के परिवर्तन में हम बहुत अहम भूमिका अदा करेंगे। इस अवसर पर रीतिक वधवा, नवीन कौशिक , दशरथ सिंह,भी उपस्थित थे

You May Have Missed

error: Content is protected !!