–अनाधिकृत क्षेत्र में बिना नक्शा पास किए खड़ा कर दिया मॉल का भवन
–हरियाणा रोडवेज विभाग में जीएम के पद से रिटायर्ड हैं डिप्टी स्पीकर के भाई

नारनौल, (रामचंद्र सैनी): नारनौल के महेंद्रगढ रोड पर शास्त्री नगर के पास हरियाणा की पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव के भाई लाजपत यादव द्वारा बनाये जा रहे मॉल को बृहस्पतिवार दोपहर नगर परिषद के अधिकारियों की एक टीम ने सील कर दिया। पूर्व डिप्टी स्पीकर का  भाई लाजपत यादव रोडवेज विभाग में जीएम के पद से रिटायर हैं। निर्माणाधीन मॉल का भवन उनके खुद तथा उनकी पत्नी संयोगिता यादव के नाम पर है। करीब एक हजाार वर्गगज में बनाये जा रहे इस मॉल में सौ प्रतिशत बेसमेंट भी बनाया गया है। इस भवन के निर्माण के लिए नक्शा की फाइल सीधे ही नगर निकाय के पंचकूला स्थित कार्यालय ऑनलाइन अपलाई की गई थी। जो बाद में नारनौल नगर परिषद में वैरीफाई के लिए आने पर 31 अक्टूबर 2019 को ही रद्द कर दी गई थी। नक्शा की फाइल रद्द होने के बावजूद भी इस भवन का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा था और भवन का स्टे्रक्चर पूरी तरह बनकर खड़ा भी हो चुका है। जिसमें  अवैध रूप से 100 प्रतिशत बेसमेंट भी बना डाला गया।

नप के अधिकारियों ने इस निर्माणाधीन मॉल को सील करने का कारण अनाधिकृत क्षेत्र में होना, बिना नक्शा पास किए और नगर परिषद की इजाजत के बगैर ही निर्माण करना बताया है। इस भवन को नगर परिषद के सचिव अनिल कुमार, भवन निरीक्षक विकास शर्मा, जेई दीपक कुमार, पालिका अभियंता सोहन सिंह, पटवारी दर्शन सिंह आदि कर्मचारियों की टीम ने मौके पर जाकर सील किया तथा भवन पर एक नोटिस भी चस्पा किया। भवन को सील करने के बाद उस पर चस्पा किए नोटिस में लिखा है कि नप के कार्यकारी अधिकारी के 27 अगस्त 2020 के आदेशों के अनुसार नगर पालिका अधिनियम 1973 की धारा 208ए के तहत पारित आदेशों की पालना में निर्माणाधीन भवन को सील किया जाता है। सील किए गए भवन से किसी प्रकार की छेडछाड़ या निर्माण कार्य ना किया जाए अन्यथा आपके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते हैं अधिकारी:-

इस बारे में नप के सचिव अनिल कुमार ने बताया कि निर्माणाधीन भवन मालिक लाजपत यादव व उनकी पत्नी संयोगिता यादव को गत 27 अगस्त 2020 को एक नोटिस देकर सूचित कर दिया गया था कि उनके भवन को 3 सितंबर को सील किया जाएगा। इसलिए भवन के अंदर यदि कोई आवश्यक सामान और सामग्री है तो वे उसे बाहर निकाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व में दिए नोटिस का समय पूरा होने पर आज भवन को सील करके उस पर नोटिस चस्पाकर दिया गया है।

दस माह पहले नक्शा रद्द होने के बाद भी आखिर क्यों बनने दिया भवन:-

बृहस्पतिवार तीन सितंबर 2020 को पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव के भाई का  निर्माणाधीन मॉल सील करने के बाद नप के अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल 31 अक्टूबर 2019 को इस भवन का नक्शा अस्वीकृत कर दिया गया था। इसलिए आज इस भवन को सील कर दिया गया है। अब नप के अधिकारी यह दोनों बात खुद कह रहे हैं कि 10 माह पहले नक्शा अस्वीकृत हो गया था और आज इस भवन को सील कर रहे हैं।

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि दस माह तक नगर परिषद के अधिकारियों ने अपनी आंखें बंद क्यों की हुई थी। दस माह के दौरान इस भवन में बेसमेंट और तीन मंजिला भवन बनकर खड़ा हो गया। हैरानी तो यह कि करीब एक साल पहले इस भवन को लेकर सोशल मीडिया पर भी भवन का अवैध निर्माण होने की बात चली थी, उस समय भी नप अधिकारियों ने चुप्पी साध ली थी। नप की आज की कार्रवाई एक बार फिर शहर में चर्चा का विषय बन गई है।

error: Content is protected !!