नीमराना अलवर में अनूठी शादी, लड़की देखने आया था, बिना फेरे 2 घंटे में दुल्हन बना घर ले गया लड़का

अशोक कुमार कौशिक

नीमराना (अलवर) ।  हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ के पड़ोस में राजस्थान के अलवर जिले के नीमराणा इलाके में सोमवार को कोरोना काल में एक अनूठी शादी चर्चा में रही। नीमराणा के ढुंढ़ारिया गांव में महज 2 घंटे में सादा तरीके से बिना किसी दान-दहेज और दिखावे के शादी कर कोरोना महामारी के दौर में अनूठी मिशाल पेश की गई।

दूल्हा-दुल्हन को सुबह यह भी पता नहीं था कि आज उनकी शादी हो जाएगी। लेकिन ‘चट-मंगनी और पट-ब्याह’ की कहावत को चरितार्थ करते हुए दोनों के परिवारों ने बिना किसी आडंबर के सादगी से एक ही दिन में सगाई और शादी का फैसला कर लिया। आपसी रजामंदी से सगाई के लिए लड़की देने पहुंचा परिवार गिने-चुने लोगों के बीच शादी कर दुल्हन साथ ले गया।लड़की देखने पहुंचा था परिवारनीमराणा के ढुंढ़ारिया गांव निवासी मुकेश यादव की बेटी के रिश्ते के लिए माजरीकला के शिक्षक सुरेंद्र यादव के बेटे अभिषेक के साथ रिश्ता करने की बातचीत की गई। रविवार को अभिषेक ओर उसके परिजन लड़की को देखने के लिए पहुंचे और उन्हें लड़की पसन्द आ गई। उन्होंने बिना किसी दान-दहेज, और विवाह मुहर्त की परवाह किये बिना घोड़ी- बेंड बाजे के शादी का फैसला ले लिया। 

बिन फेरे हुई शादी….

वरमाला की रस्म के साथ इस शादी की रसम पूरी कर ली गई। बिना पंडित और फेरों के दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे के विवाह बंधन में बंध गए। दूल्हे अभिषेक यादव ने बिना बारात के ओर बैंड बाजा और दहेज के संयोगिता यादव को अपनी जीवन संगनी बना कर आदर्श विवाह रचाया। 

शिक्षक पिता ने पढ़ाया असली सबक…

लड़की गरीब परिवार से होने के बावजूद पढ़ाई में अव्वल रही है और एमएससी की पढ़ाई कर रही है। जबकि लड़का ने एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई कर चुका है। उसके पिता पेशे से शिक्षक हैं और अब ग्रामीणों में यही चर्चा है कि शिक्षक ने बेटे की सादगी से शादी करवा कर समाज को नई शिक्षा दी है। राठ क्षेत्र में वर अभिषेक व वधु संयोगिता की इस अनूठी शादी की सभी लोग सराहना कर रहे हैं।

error: Content is protected !!