प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान का पालन करते हुए बीजेपी अब खुद ‘आत्मनिर्भर’ हो गई है। पार्टी की आत्मनिर्भरता 30 अगस्त रविवार के दिन प्रधानमंत्री के 68वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम में साफ दिखाई दी है। पार्टी ने अपने ही नेता की साख और लोकप्रियता का ग्राफ धरातल पर लाने के लिए गैरों की  कोई मदद नहीं ली, खुद ही यह काम कर डाला। यह है ‘आत्मनिर्भर भारत’ का श्रेष्ठ उदाहरण।

‘भारतीय जनता पार्टी’ के नाम से यूट्यूब पर एक चैनल है। इस चैनल के 30.7 लाख सब्सक्राइबर हैं। इसमें हर महीने प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का वीडियो डाला जाता है। हालांकि यह कार्यक्रम रेडियो पर होता है और रेडियो का ऑडियो यूट्यूब चैनल नहीं डाला जा सकता इसलिए ऑडियो पर विजुअल लगा कर इसका वीडियो बनाया जाता है फिर यूट्यूब चैनल पर डाला जाता है। इस चैनल का रिपोर्ट कार्ड देखिए। यह बात ध्यान में रखें कि चैनल का नाम ‘भारतीय जनता पार्टी’ है। जाहिर है कि ‘भारतीय जनता पार्टी’ के लोग ही इससे जुड़े होंगे। 31अगस्त रात 09 बजकर 03 मिनट तक ‘मन की बात’ कार्यक्रम को 29 लाख लोग देख चुके थे। इसे 1.2 लाख लोगों ने लाइक यानी पसंद किया और 7.4 लाख लोगों ने डिसलाइक यानी नापसंद किया है।

 हालांकि गैर-बीजेपी के लोगों पर यह चैनल देखने की कोई पाबंदी नहीं है। लेकिन, सवाल यह है कि गैर-बीजेपी के लोग बीजेपी का चैनल क्यों देखेंगे। बीजेपी के लोग ही ‘मन की बात’ कार्यक्रम को ताबड़तोड़ डिसलाइक यानी नापसंद कर रहे हें, इसके अर्थ आप खुद ढूंढ़िए। यदि अर्थ नहीं समझ आ रहा है तो इस कार्यक्रम पर आए 1.2 लाख कमेंट्स में से सिर्फ पहले दो कमेंट पढ़ लीजिए।  

error: Content is protected !!