मृत पशुओं के अवशेष डंपिंग यार्ड में फेंकते रंगे हाथ पकड़ा

मामला पटौदी नगर पालिका के बूस्टिंग स्टेशन के पास का.
पशु तस्कर अपनी बाइक मौके पर ही छोड़कर हुए फरार.
पटौदी थाना पुलिस ने किया आरापियों पर मुकदमा दर्ज

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी पालिका प्रशासन के द्वारा बनाए गए कूड़ा करकट के डंपिंग यार्ड स्थल पर बीती रात को मृतक पशुओं के अवशेष फेंकते हुए संदिग्ध लोगों को स्थानीय निवासियों ने रंगे हाथों पकड़ लिया । इसके बाद पालिका प्रशासन को सूचना दी गई , पालिका के ही कर्मचारी और अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। इसके बाद पशु तस्करों के द्वारा मौके पर छोड़ी गई बाइर्क और मृत पशुओं के अवशेष को जब्त कर पालिका कार्यालय में लाया गया । स्थानीय निवासियों के रोष और गुस्से को देखते हुए पालिका प्रशासन इस मामले में मुकदमा दर्ज करवाने के लिए भी मजबूर हो गया । स्थानीय निवासियों और शहर के प्रबुद्ध लोगों का आरोप है कि पटौदी पालिका प्रशासन यहां चल रहे अवैध रूप से बूचड़खाने और अवैध पशु वध के ऊपर कोई लगाम नहीं लगा पा रहा है । विशेष तौर से करोना काल के दौरान पशु वध और पशु तस्करी के साथ साथ मृत पशुओं के अवशेष फेंकने की घटनाएं तेजी से बढ़ती जा रही है। जिसके कारण शहर का पर्यावरण को दूषित हो ही रहा है विशेष रूप से डंपिंग यार्ड के आसपास की दलित बस्ती के निवासी बेहद परेशान हैं । वहीं पटौदी शहर का सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की दिन पर दिन संभावना बढ़ती जा रही है ।

इसी मामले को लेकर पटौदी के प्रबुद्ध नागरिकों में पूर्व पार्षद जेपी मिश्रा ,सुनील कुमार गर्ग ,नंबरदार मामन सिंह, ब्रह्म प्रकाश, रमेश चैहान, पार्षद इमरान खान, सतीश कुमार, सहित अनेक लोगों के द्वारा लिखित में एक शिकायत और ज्ञापन पालिका सचिव को सौंपा गया है । इससे पहले नगर पालिका पटौदी कार्यालय में ही पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी और पालिका सचिव संदीप मलिक की मौजूदगी में शहर के प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा पटौदी पालिका क्षेत्र में बीते काफी लंबे समय से हो रहे अवैध पशु कटान के मामले को लेकर विस्तार से आम लोगों को हो रही परेशानी और समस्या के बारे में अवगत कराया । इस दौरान पालिका प्रशासन के द्वारा अपना पक्ष रखते हुए शिकायत लेकर पहुंचे लोगों को समझाने का भी प्रयास किया गया । लेकिन स्थानीय प्रबुद्ध नागरिकों के सवालों की बौछार और सवालों के सामने पटौदी पालिका प्रशासन नागरिकों को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर सका। प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा सवाल उठाए गए कि जहां कूड़ा करकट डाला जा रहा है, वहीं पर ही पटौदी शहर में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए वाटर टैंक और बूस्टर पंप भी बना हुआ है । लोगों ने आरोप लगाया कि वाटर टैंक खुला हुआ है और वहीं पास में ही शहर का सारा कूड़ा करकट के साथ-साथ मृत पशुओं के अवशेष भी लगातार लंबे समय से लाकर फेंके जा रहे हैं । इस मामले में पहले भी कई बार पालिका प्रशासन को अवगत कराया जा चुका है । लेकिन किसी भी प्रकार की कोई भी ठोस कार्यवाही नहीं कि जाने से अवैध रूप से पशुओं को काटने और पशु अवशेष बेचने के साथ-साथ फेंकने वालों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं ।

पेयजल के सैंपल  ले जांच करवाएं  

स्थानीय निवासियों के द्वारा यह भी सवाल किया गया कि जब पालिका प्रशासन के द्वारा शहर में लाखों रुपए से बूचड़खाना बनवाया गया है, तो वहीं पर ही विभाग सरकार और कानून के मुताबिक पशु व्यापारियों अथवा गोश्त विक्रेताओं को स्थान उपलब्ध क्यों नहीं करवाया जा रहा है या यह बूचड़खाना क्यों आरंभ नहीं किया जा रहा है ? इसी मामले को लेकर लोगों के द्वारा साफ-साफ पालिका प्रशासन को अवगत करवाते हुए आगाह भी किया गया कि जिस स्थान पर डंपिंग यार्ड है वहीं पर अवैध पशुओ के अवशेष भी फेंके जाने के बाद विभिन्न प्रकार के पक्षी , मृत पशुओं के अवशेष को उठाकर पास में बने पानी के खुले टैंक में ले जा कर फेंक देते हैं। जिससे कि सारे शहर में पीने का दूषित पानी आपूर्ति होने से इनकार नहीं किया जा सकता । पालिका प्रशासन शहर में आपूर्ति हो रहे पेयजल के सैंपल भी लेकर इनकी जांच करवाएं। जिससे की आम लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं हो सके ।

पटौदी पुलिस ने किया मामला दर्ज

इसी मामले में स्कानीय निवासियों को पालिका प्रशासन के द्वारा दी गई चुनौती के बाद कि यदि कोई डंपिंग यार्ड के आसपास मृत पशुओं के अवशेष खाल हड्डी व अन्य अवशेष डाल रहा है तो उसे रंगे हाथ पकड़ कर दिखाओ ? इसके बाद स्थानीय निवासियों ने बीती रात को तीन बाइक सवार संदिग्ध युवकों को मृत पशुओं के अवशेष, अनेक खाल के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया । इनमें से एक की पहचान हसीन निवासी हथिन-पलवल के रूप में की गई है । वहीं इसके दो अन्य साथी अंधेरे का फायदा उठाते हुए अपनी अपनी बाइक छोड़कर फरार हो गए । मौके से जो मोटरसाइकिल पकड़ी गई उनके नंबर एचआर 26 बीबी 17 32, एचआर 27सी 0281 है। अब पुलिस के लिए यह भी चुनौती का विषय बन गया है कि यह जो बाइक और बाइक सवार से वास्तव में कौन लोग हैं । इसी कड़ी में यह भी जांच का विषय है कि जो बाइक लोगों के द्वारा पकड़ी गई वह चोरी की तो नहीं है । इस मामले में पुलिस के द्वारा पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है । यह भी जांच होना जरूरी है कि मवेशियों की खाल में गाय की खाले तो नहीं है।

नियमानुसार होगी कार्यवाही

इस पूरे प्रकरण में पटौदी पालिका के  संदीप मलिक और पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल का कहना है कि शहर में अवैध रूप से चल रहे बूचड़खाने और अवैध पशु कटान पर जल्द ही शीघ्र कठोर कार्रवाई के साथ-साथ छापेमारी भी की जाएगी। इस मामले में जो भी व्यक्ति नियमों के विरुद्ध काम करता हुआ पाया गया, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई किया जाना तय है । वही पटौदी में बने और नकारा पड़े बूचड़खाने के संदर्भ में कहा कि इसका भी पालिका की आगामी बैठक में प्रस्ताव पास करके बूचड़खाने को आरंभ किया जाएगा ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!