लघु सचिवालय सहित सभी सरकारी दफतरों में की जाएगी ई-आॅफिस की शुरूआत 

गुरुग्राम 26 अगस्त।डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में ई-आॅफिस शुरू करने की योजना बनाई है जिसे लेकर आज लघु सचिवालय में आज सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया जिसमें विशेषज्ञो द्वारा ई-आॅफिस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

 प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी को ई ऑफिस के संचालन संबंधी हिदायतों के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर विनीत चैधरी ने बताया कि ई-ऑफिस हरियाणा पोर्टल की शुरूआत होने से जहां एक ओर समय की बचत होगी वहीं दूसरी ओर सरकारी कार्यों में पहले की अपेक्षा पारदर्शिता आएगी। ई ऑफिस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस दौरान पेपरलैस काम किया जाएगा। उन्होंने सभी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों और अधिकारियों को अपने कार्यालय को ई-ऑफिस पोर्टल पर रजिस्टर करने को कहा। 

रजिस्ट्रेशन उपरांत उन्हें एनआईसी द्वारा लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। लॉग इन करने उपरांत उस विभाग का ई-ऑफिस का डैश बोर्ड खुल जाएगा जहां वे अपने विभाग संबंधी नोटिस , लेटर या सूचना आदि को अपलोड कर सकता है। श्री चैधरी ने बताया कि ई-ऑफिस को इस्तेमाल करना बहुत सरल है। ई-ऑफिस पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कार्य किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हिंदी भाषा का इस्तेमाल करने के लिए एक सॉफ्टवेयर अलग से इंस्टॉल करना होगा जिसके बाद यूजर हिंदी भाषा का चयन करते हुए इसका इस्तेमाल कर सकता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ई-आॅफिस के संचालन तथा इसकी कार्यप्रणाली संबंधी सभी बिंदुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 

error: Content is protected !!