पंचकूला  25 अगस्त- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि एचएमटी में 12 एकड भूमि पर एपल मार्केट का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा नैशनल इंस्टीच्यूट आफ फैशन डिजाईन एवं टैक्नोलोजी का भवन एवं कालका में खेल स्टेडियम बन कर तैयार हो चुका है।

उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में विकास से  जुडे़ हुए अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा जिला के विभिन्न क्षेत्रों में चार पुलों का निर्माण करवाया जाएगा। इनमें हंगोली से भावली नदी पर लगभग 326 लाख रुपए की लागत, कांसला देवी मंदिर हेतू भूड से मंदिर तक 265 लाख रुपए की लागत से पुल का निर्माण किया जाएगा ताकि आसपास के गांवों का बेहतर आवागमन हो सके।

उपायुक्त ने बताया कि गांव इस्सरनगर से बक्सीवाला तक भोरिया नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। इस पुल पर 497 लाख रुपए की लागत आएगी। इसी प्रकार बेरघाटी नदी पर पिंजौर मल्लाह रोडत्र पर 379 लाख रुपए की लागत से पुल बनाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांवों के लिंक रास्तों पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि लोगांे को आने जाने में दिक्क्तें पेश न आए। उन्होंने पिंजौर व नानकपुर में पीएचसी के अपग्रेडेशन बारे भी विस्तार से जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन कार्यों में तेजी लाएं।

श्री आहूजा ने कहा कि पंचकूला को उत्तर भारत के इकोनोमिक हब के रूप में विकसित किया जाए। इसके लिए अधिकारी विशेषतौर पर कार्यवाही करें ताकि आर्थिक रूप से विकसित करने में कोई दिक्कत पेश न आए। उन्होंने बताया कि उतर हरियाणा बिजली निगम के कार्यालय भवन का 70 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है जिसे आगामी दो-तीन माह में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कालका में 2.73 लाख रुपए की लागत से स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है।

उपायुक्त ने मार्केटिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग, शहरी विकास प्राधिकरण विभाग के अधिकारियों को जिला की सभी सड़क कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि रोड़ नेटवर्क बारे विस्तृत रिपोर्ट बनाकर दें। इनमें निर्माण कार्य, लम्बाई, एवं पोजिशन की पूरी जानकारी होनी चाहिए। बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कवंर दमन सिंह सहित संबधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।