मछली पालन व्यवसाय की पंचकूला में अपार सम्भावनाएं

पंचकूला 25 अगस्त- जिला सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय कमेटी के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने की। बैठक में प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना वर्ष 2020-21 को लेकर विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से समीक्षा की गई

।उपायुक्त ने कहा कि पंचकूला जिला में मत्स्य पालन को लेकर व्यापक स्तर पर सम्भावनाएं है। इसके लिए अधिकारी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें ओर मछली मार्केट के लिए भी स्थल का चयन करें ताकि किसानों को नीली कं्रान्ति की ओर अग्रसर करके आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाया जा सके। उन्होंने जिला मत्स्य अधिकारी पवन कुमार को निर्देश दिए कि वे मत्स्य पालन व्यवसाय के बारे में किसानों व युवाओं को जागरूक करें ताकि इसका लोग इसे व्यवासाय के रूप में अपना सकें।

उपायुक्त ने कहा कि विशेषकर कालका, मोरनी, पिंजौर, रायपुर रानी क्षेत्र में मत्स्य पालन व्यवसाय को अपनाया जा सकता है। इस व्यवसाय को अपनाने के लिए अनुसूचित जाति के किसानों व महिलाओं को 60 प्रतिशत सबसिडी प्रदान की जाती है। इसके अलावा सामान्य वर्ग के किसानों एवं युवाओं को 40 प्रतिशत सबसिडी का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना में मोटर साईकिल व साईकिल पर बाॅक्स रखकर युवाओं को मार्केटिंग करने के लिए भी अनुदान दिया जाता है।  

बैठक में जिला विकास एवं पचंायत अधिकारी कवंर दमन सिंह, जिला मत्स्य अधिकारी पवन कुमार, लीड बैंक प्रबंधक बृजेश सिंह के अलावा कृषि, बागवानी, सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!