विद्यार्थियों व आमजन में उच्च नैतिक मूल्यों का होना बहुत जरूरी: रमेश पाहवा

चंडीगढ़/पंचकूला। आज के युग में विद्यार्थियों व आमजन में उच्च नैतिक मूल्यों का होना बहुत जरूरी है। इन सब के विपरित आज का युवा वर्ग व विद्यार्थी अपनी संस्कृति, शिष्टाचार और नैतिकता को भुलता जा रहा हैं। जो कि समाज के लिए अच्छा संकेत नहीं है।आज की युवा पीढ़ी को नई दिशा दिखाने के लिए सतयुग दर्शन ट्रस्ट फरीदाबाद द्वारा इस वर्ष छटा अंतरराष्टÑीय मानवता ई ओलामपियाड़ 2020 शुरू किया गया है। इस ओलामपियाड़ का मुख्य उद्देश्य यह है कि आज के युवा वर्ग को मानवीय व नैतिक मूल्यों के बारे में जागरूकता पैदा करके उनको देश का अच्छा नागरिक बनाया जा सके ताकि वे बड़े हो कर देश की बेहतरीन ढंग से सेवा कर सके। इस आनलाइन परीक्षा में किसी भी उम्र जाति वर्ग के सम्प्रदाय का कोई भी व्यक्ति बिना किसी भेदभाव के भाग ले सकता है।

डिस्ट्रिक्ट को-आरडिनेटर रमेश पाहवा ने बताया कि यह ओलामपियाड़ 1 जुन से शुरू हो कर 31अगस्त तक चलेगा। इस प्रतियोगिता में कैथल के 88 स्कूल भाग ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता चार भाषाओं में आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में कुल 25 बाहुल्य चयन प्रश्नों को 15 मिनट में हल करना है। हर प्रश्न के चार अंक हैं। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व की प्रतियोगिता में 150 शहरों के 426 स्कूल व कालेजों से 9 .25 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कैथल जिला से 88 स्कूल इस आनलाइन परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं और अब तक हजारों विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा ले चुके हैं। पिछले वर्ष इस प्रतियोगिता में कैथल जिला के विभिन्न स्कूलों के108 बच्चों ने ईनाम जीता था। पिछले वर्ष कैथल जिला की चोशाला गांव की लड़की राशी ने कालेज माडयूल में अंतरराष्टÑीय स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त कर कैथल जिला का नाम रौशन किया था।

इस ओलामपियाड़ के तहत 15अगस्त स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष प्रकार की गतिविधि जय हिन्द 15 का आयोजन किया गया, जिस के तहत कैथल जिला के 9 से 12 कक्षा वर्ग के चार बच्चों ने 100त्न ।नम्बर लेकर प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसमें मीनु सैनी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कवारतन ने प्रथम, अभय तंवर, लिटिल फ्लावर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कैथल ने द्वितीय स्थान, दीपक यादव, न्यूटन पब्लिक स्कूल, कैथल व कुमकुम, निर्मल पब्लिक स्कूल कलायत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन सभी बच्चों के ईनाम 7 सितम्बर के बाद कोरियर द्वारा इनके घरों में पहुंचाये जायेगें। फाईनल रिजल्ट 7 सितम्बर  को गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में घोषित होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!