भिवानी/मुकेश वत्स

 अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल ने कहा है कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत द्वारा परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। इससे सरकार द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न योजनाओं व सुविधाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के आधार पर निर्धारित समय स्वत: ही मिल जाएगा। ऐसे मेें सभी परिवारों का परिवार पहचान पत्र बनना जरूरी है। इसी के चलते स्कूलों में 25 अगस्त से दो सिंतबर तक यह अभियान चलाया जाएगा, जिसमें संबंधित विद्यार्थियों के अभिभावकों को स्कूलों में बुलाया जाएगा और उनके परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे।

प्रथम चरण में सरकारी स्कूलों को शामिल किया गया है। नरवाल शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन में परिवार पहचान पत्र को लेकर चलाए जाने वाले अभियान के बारे में स्कूल मुखियाओं को जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षक वर्ग पर समाज की बहुत बड़ा दायित्व होता है और किसी भी विषम परिस्थिति में शिक्षक वर्ग की जिम्मेदारी और भी अधिक हो जाती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भी कोरोना संक्रमण महामारी के दौरान राष्ट्र ही बल्कि पूरा विश्व संकट से जूझ रहा है।

उन्होंने कहा कि हालांकि कोई भी कार्य करने के दौरान अनेक प्रकार की दिक्ततें आती हैं, लेकिन उनका समाधान भी हमें ही निकालना होता है। एडीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में दिक्ततों का आना स्वाभाविक है, लेकिन उनका समाधान भी निकालना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य दिवस के दौरान सुविधानुसार विद्यार्थियों के अभिभावकों को बुलाया जाए। प्रत्येक विद्यार्थी के घर से केवल एक ही सदस्य को बुलाया जाए जो कि सभी जरूरी आईडी लेकर स्कूल में आएं।

error: Content is protected !!