गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए गंदगी मुक्त भारत अभियान आठ अगस्त से

भिवानी/शशी कौशिक

 गांवों को स्वच्छ बनाने को लेकर जिला की सभी ग्राम पंचायतों में आठ से 15 अगस्त तक साप्ताहिक गंदगी मुक्त भारत अभियान का आयोजन चलाया जाएगा। इसमें स्वच्छता को हमारे व्यवहार में ढ़ालने पर जोर दिया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने ये जानकारी देते हुए बताया कि राज्य परियोजना समन्वयक एवं विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव के निर्देशानुसार गांवों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए व्याप्त स्तर पर यह अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह अभियान आठ अगस्त से शुरु होगा जो कि 15 अगस्त तक एक सप्ताह चलेगा। अभियान के दौरान स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जागरूकता कार्यक्रमों के दौरान कोविड-19 महामारी संक्रमण से बचाव की पूरी सावधानी बरती जाएगी तथा सरकार के निर्देशों की पालना की जाएगी। उन्होंने बताया कि आठ अगस्त को सरपंचों द्वारा ई-रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा।  नौ अगस्त को को सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान में गांव का मुखिया सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित करवाने का काम करेंगे। इसी प्रकार से 10 अगस्त को सार्वजनिक जगहों व भवनों की सफाई में श्रमदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 11 को स्वच्छता बनारे वॉल पेंटिग करवाई जाएंगी, जिनके माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा और इसे जनआंदोलन का रूप दिया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि  12 को सभी गांवों में पर्यावरण की शुद्धता एवं स्वच्छता के चलते श्रमदान से पौधारोपण किया जाएगा। 13 अगस्त को कक्षा छह से 8 वीं और कक्षा नौंवी से 12 के विद्यार्थियों के बीच गंदगी मुक्त मेरा गांव विषय पर  ऑनलाईन पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 14 अगस्त पीएचसी सेंटरों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा तथा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ओडीएफ प्लस को लेकर आम सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!