सरकार का लक्ष्य 10 किलोमीटर की परीधि में एक महाविद्यालय खोलना: मनोहर लाल खट्टर

रमेश गोयत

पंचकूला, 03 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में सोमवार को रक्षाबंधन पर महिलाओं को हरियाणा की मनोहर सरकार का बड़ा तोहफा देते हुए प्रदेश में 11 नए महिला कॉलेज का  शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रक्षाबंधन पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 11 कॉलेजों की आधारशिला रखी।मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर पंचकूला के सैक्टर 1 के राजकीय स्रातकोतर महाविद्यालय से मुख्यमंत्री ने इन कालेजों की घोषणा करने के साथ साथ पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण कर उसकी रक्षा के लिए वृक्षबंधन का भी प्रदेश के लोगों से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान एक महादान है। इसी के मध्येनजर पिछले 5 वर्षो में 97 नए कालेज खाले गए जबकि पिछले 48 वर्षो में 75 कालेज खोले गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि संयोग की बात है कि अभी हाल ही में नई राष्टÑीय शिक्षा नीति घोषित हुई है जिसमे 2030 तक उच्चतर शिक्षा में जीईआर 50  प्रतिशत तक करना है जो वर्तमान में 32 प्रतिशत तक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम केवल 10 महाविद्यालयों की घोषणा था परन्तु आज ही महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा के अनुरोध पर कलायत विधानसभा क्षेत्र के गांव राजौंद में 11 महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। यह रक्षाबंधन का हमारी बहनों के लिए विशेष तोहफा है। उन्होंने कहा कि अब 15 किलोमीटर की दायरे में कोई न कोई महाविद्यालय खोला जा चुका है। सरकार का लक्ष्य  10 किलोमीटर की परीधि में एक महाविद्यालय खोलना हेै। उन्होंने प्रदेश के लोगों से आहवान किया कि अगर किसी क्षेत्र में इससे अधिक दूरी पर महाविद्यालय है तो वे सरकार के संज्ञान में लाए, उस पर तुरन्त कार्यवाही की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आज सबका साथ सबका विकास के अपने लक्ष्य पर चलते हुए आज पंचकूला से नूह तथा जगाधरी से डबवाली हर विधानसभा क्षेत्र में कोई न कोई महाविद्यालय दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी हलकों में 161 सरकारी महाविद्यालय है जो किसी न किसी विधानसभा क्षेत्र में पडते हैं। परन्तु यह हैरानी की बात कांगे्रस के 10 वर्षो के शासन काल में बरोदा विधानसभा हलके में एक भी महाविद्यालय नहीं है। इसलिए उन्होंने बरौदा में दो महाविद्यालय देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों में पढे लिखे जनप्रतिनिधि आंए। इसके लिए उन्होंने न्यायालय तक लड़ाई लडी। जिसका परिणाम यह हुआ कि वर्ष 2016 में 33 प्रतिशत आरक्षण की तुलना में 43 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आई। उन्होंने घोषणा की कि आगामी पंचायती राज चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटे आरक्षित की जाएगीं। उन्होंने कहा कि एक शिक्षित महिला तीन तीन पीढियों का भला करती है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या समाज में एक कलंक है ओर हरियाणा में इसकी स्थिति ओर भी खराब थी। इसके मध्येनजर बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की गई।

सरकारी प्रयासों के साथ साथ, जनसहयोग से इस अभियान के सार्थक परिणाम आए और वर्तमान में लिंगानुपात की स्थिति 923 तक पहुंच गई है जो पहले केवल 871 थीं। कालेज की छात्राओं ने मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ठ व्यक्तियों को राखी बांधकर आशिर्वाद लिया। इस मौके पर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, नगर निगम के आयुक्त महावीर सिंह, भाजपा जिला प्रधान दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरेन्द्र मलिक, श्याम लाल बंसल, कुलभुषण गोयल सहित पार्टी के कई पदाधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!