राज्य कार्यकारिणी बैठक में महानिदेशक के अड़ियल व भेदभाव पूर्ण रवैये के खिलाफ की गई आन्दोलन की घोषणा।. कर्मचारी नेताओं के तबादले दूर दराज क्षेत्रों में कर महानिदेशक ने जले पर नमक छिड़कने का काम किया।

हरियाणा रोड़वेज वर्कर्स यूनियन सम्बन्धित सर्व कर्मचारी संघ राज्य कार्यकारिणी की बैठक राज्य प्रधान इन्द्र सिंह बधाना की अध्यक्षता में यंहा कर्मचारी भवन में सम्पन्न हुई। राज्य प्रधान इन्द्र सिंह बधाना ने बैठक में कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा रोड़वेज कर्मचारियों की वर्षों से लम्बित मांगों को विभाग के महानिदेशक वीरेंद्र सिंह दहिया जानबूझ कर लटकाये हुये हैं। परिवहन मंत्री के साथ 6 जनवरी व 4 जून को हुई बैठक में अनेक मांगों पर सहमति होने के बावजूद भी कुछ कर्मचारियों की प्रमोशन करने के अलावा महानिदेशक मुख्य मांगों को लागू करने की बजाए रोड़ा अटकाने में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कर्मचारियों की मानी गई मांगों को लागू करवाने के लिए महानिदेशक कार्यालय में बार बार लिखित पत्र देकर यूनियन द्वारा मिलने का समय मांगा। परन्तु यूनियन नेताओं द्वारा कार्यालय में जाकर समय मांगने पर भी महानिदेशक द्वारा मिलने का समय देने से स्पष्ट मना कर दिया।

उन्होंने बताया महानिदेशक द्वारा कर्मचारियों की मांगों पर बातचीत की बजाय बदले की भावना से यूनियन के प्रदेश महासचिव सरबत सिंह पूनिया का तबादला फतेहाबाद से फरीदाबाद व मुख्य संगठन सचिव बिजेन्द्र सिंह अहलावत का दिल्ली से सिरसा एवं उप प्रधान रणबीर सिंह मलिक का तबादला सोनीपत डिपो से नूंह डिपो में कर दिया। कर्मचारी नेताओं ने बैठक में कहा कि यूनियन नेताओं के दूर दराज डिपूओं में तबादले करके महानिदेशक ने जले पर नमक छिड़कने का काम किया है। उन्होंने ने कहा निजीकरण का तीखा विरोध करने की वजह से महानिदेशक हमेशा ही सर्व कर्मचारी संघ से सम्बन्धित हरियाणा रोड़वेज वर्कर्स यूनियन के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाते है। कर्मचारियों की मानी गई मांगों को लागू करने की बजाए हमेशा महानिदेशक लटकाये रखना चाहते हैं। इसलिए कर्मचारियों में भारी गुस्सा है।

बधाना ने बैठक में लिये निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कर्मचारियों की मांगों को लागू ना करने की महानिदेशक की हठधर्मिता व अड़ियल रवैये के खिलाफ 14 अगस्त को सभी डिपूओं में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा व महाप्रबंधकों के माध्यम से महानिदेशक को ज्ञापन भेजा जाएगा। उन्होंने कहा महानिदेशक की लिखित शिकायत परिवहन मंत्री को भी की जाएगी। राज्य प्रधान ने कहा राष्ट्रीय ट्रांसपोर्ट फैडरेशनों के आह्वान पर 4 अगस्त को सभी डिपूओं में प्रदर्शन के अलावा तालमेल कमेटी के आह्वान पर 7,11,18 व 25 अगस्त को सभी डिपूओं में धरने दिये जाएंगे। 5 सितम्बर को फरीदाबाद में परिवहन मंत्री से मास डैपूटेशन मिलेगा। बैठक में विशेष रूप से उपस्थित सर्व कर्मचारी संघ के राज्य प्रधान सुभाष लाम्बा ने कहा महानिदेशक द्वारा तुरन्त मांगों का समाधान नहीं किया तो सर्व कर्मचारी संघ रोड़वेज कर्मचारियों के आन्दोलन में शामिल हो जाएगा।

यूनियन नेताओं ने लम्बित मांगों की चर्चा करते हुए कहा 1992 से 2002 के मध्य लगे सभी कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से पक्का करने, सभी कर्मचारियों को 5 हजार रुपये जोखिम भत्ता देने,खाली पदों पर पक्की भर्ती करने,परिचालकों का पे स्केल बढाने,पुरानी पैंशन स्कीम लागू करने,18 दिन की हड़ताल के दौरान कर्मचारियों व आम नागरिकों पर एस्मा के तहत दर्ज मुकदमे रद्द करने,चार साल के बकाया बोनस का भुगतान करने,कर्मशाला कर्मचारियों को तकनीकी वेतनमान देने,कर्मशाला कर्मचारियों के राजपत्रित अवकाश पहले की तरह लागू करने, 2016 में भर्ती चालकों को पक्का करने, परिचालकों को ई टिक्टींग मशीन उपलब्ध करवाने, कोरोना महामारी के चलते रोड़वेज कर्मियों को 50 लाख रूपये बीमा पॉलिसी में शामिल करने, सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने,( कोरोना महामारी के दौरान बसें खड़ी रहने,सोशल डिसटैंस के कारण बसों मे कम यात्रियों के सफर करने,डीजल की कीमतों में भारी बढ़ौतरी होने व 43 श्रेणियों को फ्री व रियायती दरों पर यात्रा करने के कारण विभाग को हुए घाटे की भरपाई के लिए ) सरकार 850 करोड़ रुपये का पैकेज देने, कर्मचारियों के बंद किये DA व LTC शुरू करने,नई भर्ती पर रोक हटाने,वर्दी व जूतों के रेट बढाने, निजीकरण, ठेका प्रथा पर रोक लगाने,विभाग में प्रति वर्ष 2000 सरकारी बसें शामिल करने आदि सहमत हुई मांगों को लागू करने के लिए महानिदेशक बिल्कुल गम्भीर नहीं है। उन्होंने कहा HREC गुरूग्राम में बसों की बाडी बनने के लिए बसें नहीं होने से कर्मचारियों को वेतन के लाले पड़े हुए हैं।

परिवहन मंत्री के वायदे के अनुसार तुरन्त 867 बसों की खरीद की जाए, ताकि HREC कर्मचारियों को काम मिलने के साथ बसों का बेड़ा बढ सकें। वरिष्ठ उप प्रधान नरेन्द्र दिनोद, उप महासचिव बलबीर जाखड़ व नवीन राणा, मुख्य संगठन सचिव बिजेन्द्र सिंह अहलावत, कोषाध्यक्ष राजपाल, उप प्रधान रमेश श्योकन्द, ओमबीर शर्मा व रणबीर मलिक,संगठन सचिव सतपाल राणा, प्रैस सचिव श्रवण कुमार जांगड़ा, राज्य कार्यालय सचिव जयकुमार दहिया व सभी डिपूओं के प्रधान व सचिवों ने बैठक में विचार रखे।