हांसी , 30 जुलाई। मनमोहन शर्मापेड़-पौधे पृथ्वी के आभूषण हैं और यह जीव जगत के लिए बाहरी फेफड़ों का काम करते हैं जिनके बिना जीवन के अस्तित्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसलिए हम सबको अपने जीवन के लिए पौधे जरूर लगाने चाहिए और इनका संरक्षण व पोषण करना चाहिए।   

यह बात हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने आज गांव मुकलान में हरा भरा हरियाणा अभियान के तहत पौधारोपण करते हुए कही। उन्होंने उपस्थितगण को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि पौधे लगाकर और उन्हें पेड़ के रूप में विकसित करके हम आने वाली पीढिय़ों को वह धरोहर सौंपकर जाएं जो हमें अपने पूर्वजों से मिली थी। यदि हम यह नहीं कर सके तो आने वाली पीढिय़ां पर्यावरण को हुए नुकसान के लिए ताउम्र हमें कोसती रहेगी।

डिप्टी स्पीकर ने कहा कि भाजपा द्वारा हरा भरा हरियाणा नामक अभियान शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि 16 अगस्त तक अधिक से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वïान किया कि वे कम से कम एक पौधा लगाकर इसका संरक्षण व पोषण भी करें। 

उन्होंने कहा कि भारत की सनातन परंपरा में मंगलाचरण में सबसे पहले प्रकृति और पर्यावरण की ही आराधना और शांति की कामना की गई है। हमारे ऋषि-मुनियों ने ब्रह्मांड में अंतरिक्ष, वायु, औषधियों और वनस्पतियों में शांति की कामना इसीलिए की क्योंकि इन सब के अस्तित्व से ही इंसान का जीवन सुरक्षित है। पर्यावरण को शुद्ध व संरक्षित रखने से मनुष्य और प्राणियों का जीवन सुरक्षित रहेगा। 

  उन्होंने कहा कि अगर पर्यावरण अशुद्ध होगा तो इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होगी और कोरोना जैसे वायरस से लडऩे के लिए शरीर को रोग-प्रतिरोधी होना आवश्यक है। जब हमारे आसपास हरियाली और पेड़-पौधे होंगे तो बीमारियां और इनका असर अपने आप कम हो जाएंगे। और पर्यावरण को बचाना अकेले सरकार अथवा प्रशासन की नहीं बल्कि हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। इसलिए पर्यावरण को शुद्ध रखने में हम सबको अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

इस अवसर पर हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, सरजीत मुकलान, रहीस खान, राजेंद्र सांगवान, वीरेंद्र सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!