हरियाणा पुलिस को नशीली दवाइयों तथा नशा तस्करों के खिलाफ गुरुग्राम में मिली बड़ी कामयाबी

भारत से ईराक अवैध रूप में नशीली दवाओं के सप्लाई करने वाले 04 ईराकी नागरिकों को अलग-अलग 02 स्थानों से DSP-CM Flying Squad, ACP Sadar, GGM व अपराध शाखा सैक्टर-40 गुरुग्राम की पुलिस टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए किया काबू।

✍️ आरोपियों के कब्जा से कुल 74 लाख 55 हजार 500 रुपयों की नगदी (3550000+3905500), 01 फॉर्चुनर कार व भारी मात्रा में प्रतिबन्धित नशीली गोलियां व जीवन रक्षक इन्जैक्शन किए गए बरामद।

✍️ आरोपी पढ़ाई के नाम पर वीजा लेकर आए थे भारत, तथा वर्ष 2016 से कर रहे है प्रतिबन्धित नशीली दवाओं को सप्लाई करने का धंधा।

▪️ दिनाँक 28.07.2020 को श्री अमनदीप सिंह चौहन ड्रग्स कन्ट्रोल ऑफिसर, DSP-CM Flying Squad, ACP Sadar, GGM व अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा अपने गुप्त सुत्रों के माध्यम से भारत से ईराक में नशीली दवाओं की सप्लाई करने का धन्धा करने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई। सूचना के माध्यम से यह भी ज्ञात हुआ कि इन नशीली दवाओं की स्पलाई करने वाले आरोपी सैक्टर-57 व सैक्टर47, गुरुग्राम में रहते है।

▪️इस सूचना पर श्री अमनदीप सिंह चौहन ड्रग्स कन्ट्रोल ऑफिसर, DSP-CM Flying Squad, ACP Sadar, GGM व अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की टीमों ने तत्परता से संयुक्त कार्यवाही करते हुए 02 रेङिंग टीमें गठित की गई। इन टीमों ने कानून की औपचारिकताओं की पूर्ति करते हुए गुप्त सूचना के आधार पर मकान नं. डी-701, अलोहा गुरुग्राम ग्रुप हाऊंसिंग, सैक्टर-57, गाँव तिगरा, गुरुग्राम तथा मकान नं. 478/पी सैक्टर-47, गुरुग्राम में रेङ की गई तो रेङिग टीमों को सैक्टर-57 में उक्त मकान के पते पर ईराक मूल के 02 युवक मिले, जिनके कब्जा से कुल 35 लाख 50 हजार रुपयों की नगदी तथा भारी मात्रा में नशीली दवाओं की गोलियां व इन्जेक्शन मिले। इसी प्रकार दूसरी रेङिग टीम जब सैक्टर-47 में स्थित उक्त मकान के पते पर पहुंची तो वहां पर 02 युवक ईराक मूल में मिले जिनके कब्जा से 39 लाख 05 हजार 500 रुपयों की नगदी तथा भारी मात्रा में प्रतिबन्धित नशीली दवाओं की गोलियां व इन्जेक्शन मिले।

▪️रेङिग टीमों द्वारा बरामद किए गए नशीली दवाओं के बारे में उन युवकों से कोई वैध लाईसेन्स प्रस्तुत करने के लिए कहा तो वे कोई लाईसेन्स या सम्बन्धित कागजात पेश नही कर सके। जिस पर आगामी कार्यवाही करते हुए अलग-अलग 02 शिकायतें थाना सैक्टर-56 व थाना सदर, गुरुग्राम के थाना प्रभारीयों को अभियोग अंकित करने के लिए दी गई। जिन शिकायतों पर सम्बन्धित धाराओं के तहत सम्बन्धित थानों में कुल 02 अभियोग अंकित किए गए।

▪️ रेङिग टीमों द्वारा काबू किए गए आरोपियों ने अपना नाम व पता निम्नलिखित बतलायाः-

? थाना सैक्टर-56, गुरग्राम के अभियोग मेः-

  1. AKRAM FAIZ S/O DEZ R/O BAGDAD, IRAQ, AGE-21 YEARS, EDUCATION 12TH.
  2. AWS RAAD NEALMAH AL HENDI S/O RAAD, IRAQ, AGE-31 YEARS, EDUCATION BCA.

? थाना सदर, गुरुग्राम के अभियोग मेः-

  1. MOHANAD S/O KEYAD R/O BAGDAD, IRAQ, AGE-26 YEARS, EDUCATION D-PHARMACY.
  2. OTHMANA S/O AEED R/O BAGDAD, IRAQ, AGE-27 YEARS, EDUCATION D-PHARMACY.

▪️उक्त आरोपियों को सम्बन्धित अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया

▪️आरोपियों से पूलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उक्त आरोपी AKRAM FAIZ व AWS RAAD NEALMAH AL HENDI वर्ष 2013 में ईराक से पूना पढाई के लिए आए थे। उसके बाद वर्ष 2016 में ये गुरुग्राम आ गए और भारत से ईराक में नशीली दवाओं की स्पलाई का काम करने लगे। वीजा अवधि समाप्त होने के बाद इन्होनें रिफ्यूजी (शरणार्थी) स्टेटस ले लिया था तथा उसी आधार पर यहां रह रहे थे।

▪️उपरोक्त आरोपी MOHANAD, OTHMANA ने पुलिस पूछताछ में बताया कि ये वर्ष 2017 में पढाई के लिए भारत आए थे व वापिस नही गए और ईराक में नशीली दवाओं की स्पलाई का काम करते है। अभी ये दोनों बैंगलोर से डी-फारमेसी की पढाई कर रहे है।

▪️पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपी AKRAM FAIZ व AWS RAAD NEALMAH AL HENDI के कब्जा से 35 लाख 50 हजार रुपयों की नगदी व भारी मात्रा में प्रतिबन्धित नशीली गोलियां व इन्जेक्शन बरामद किए गए जिनकी कुल 05 पैकिंग बनाकर सील किए गए व नियमानुसार पुलिस कब्जा में लिया गया।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपी MOHANAD व OTHMANA के कब्जा से 39 लाख 05 हजार 500 रुपयों की नगदी व भारी मात्रा में प्रतिबन्धित नशीली गोलियां व इन्जेक्शन बरामद किए गए जिनकी कुल 08 पैकिंग बनाकर सील किए गए तथा आरोपियों से 01 फॉर्चुनर कार भी बरामद करके नियमानुसार पुलिस कब्जा में लिया गया।

▪️आरोपियों के कब्जा से कुल 74 लाख 55 हजार 500 रुपयों की नगदी (3550000+3905500), 01 फॉर्चुनर कार व भारी मात्रा में प्रतिबन्धित नशीली गोलियां व इन्जैक्शन बरामद किए गए है।

▪️दूसरी रैडिंग पार्टी (थाना सदर) द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों से कोरोना बीमारी में ईलाज के लिए प्रयोग होने वाले इन्जैक्शन भी बरामद हुए है। जिनकी कोविड-19 की बीमारी में प्रयोग होने के कारण मार्केट में काफी कमी है, किन्तु ये लोग गलत तरीके से इनको ईराक भेजने की फिराक में थे।

▪️थाना सदर, गुरुग्राम के एरिया में की गई रैडिंग के दौरान उपरोक्त 02 आरोपियों (MOHANAD व OTHMANA) के मकान से 01 उज्बेकिस्तान की महिला रह रही थी। जिससे पूछताछ में ज्ञात हुआ था कि ये जनवरी- 2020 में भारत आई थी और कोरोना महामारी के चलते फ्लाइट बन्द होने के कारण यह वापिस नही जा सकी। युवती के बारे में व इसके वीजा के बारे संबंधित एम्बेसी से जानकारी प्राप्त की जा रही है।

▪️आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जा रही है। जिन्हें माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!