– राजावास गांव में हरियाणा डेयरी सहकारी विकास प्रंसघ के पूर्व चेयरमैन जीएल शर्मा के खेतों में मक्का की बिजाई कर मेरा पानी मेरी विरासत योजना की खूबियां बताई   

 गुरुग्राम। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गांव राजावास में हरियाणा डेयरी सहकारी विकास प्रंसघ के चेयरमैन जीएल शर्मा के खेतों में मल्टी क्रॉप प्लांटर मशीन से मक्का की बिजाई कर किसानों को फसल विविधीकरण का  संदेश दिया।

गौरतलब है कि मेरा पानी, मेरी विरासत योजना के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग धान की फसल की जगह कम पानी से सिंचाई वाली फैसलों, जैसे मक्का, कपास, विभिन्न सब्जियों  की बिजाई के लिए किसानों को लगातार  जागरूक कर रहा है।

इसी कड़ी में शनिवार को राजावास गांव में चेयरमैन जीएल शर्मा के खेतों में आधुनिक मशीन से बिजाई कर मेरा पानी, मेरी विरासत योजना के लिए किसानों को प्रेरित किया गया। पंचकूला से आए विभाग के संयुक्त निदेशक इंजीनियर जगमिंदर सिंह नैन ने अपनी मौजूदगी में बिजाई उपरांत बताया कि जिले में फसल विविधीकरण के लिए विभाग की ओर से मल्टी क्रॉप प्लांटर मशीन भेजी गई है। जिससे मक्का, कपास, ग्वारी, विभिन्न सब्जियों के अलावा अनेक तरह की फसल की बिजाई की जा सकती है। उन्होंने मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में किसानों को विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि किसान सहायक कृषि अभियंता कार्यालय से उक्त मशीन को पहले आओ, पहले पाओ आधार पर प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए किसानों से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यानी किसानों को यह मशीन बिल्कुल मुफ्त प्रदान की जा रही है। चेयरमैन जीएल शर्मा ने कहा कि फसल विविधीकरण के लिए किसानों को सरकार लगातार जागरूक कर रही है। मेरा पानी,  मेरी विरासत योजना के तहत किसान धान की फसल की जगह अन्य फैसलों की बिजाई कर पानी की बचत कर सकते हैं। इससे ना केवल पानी की बचत होगी बल्कि दिन प्रतिदिन गिरते भूजल स्तर को भी सुधारा जा सकेगा। उन्होंने मशीन की तारीफ करते हुए कहा कि यह किसानों के लिए बहुत उपयोगी और लाभप्रद है। यह मशीन बिजाई के साथ ही निश्चित अंतराल में मेंढ बनाने का काम भी करती है। किसान कम पानी में फसल से ज्यादा पैदावार लेे सकते हैं। उन्होंने किसनों से धान की जगह अन्य फैसलों की बिजाई का आग्रह भी किया।

इस मौके पर सहायक कृषि अभियंता दिनेश शर्मा, कृषि विकास अधिकारी सुनील कुमार, जेई जोगेंद्र सहित विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ आसपास के किसान मौजूद रहे।

error: Content is protected !!