-डीएसपी के आश्वासन पर पोस्टमार्टम की सहमति जताई

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल । महेंद्रगढ़ के माधोगढ़ क्षेत्र की राजस्थान के बुहाना तहसील के गांव जैतपुर में ब्याही एक महिला की गुरुवार मौत हो गई। उसके परिजन मृतका के शव को लेकर दोपहर बाद महिला थाने पहुंचे और वहां शव रख कर उन्होंने उसकी मौत के लिए ससुराल पक्ष के लोगों को दोषी ठहराते हुए उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की। महिला थाना ने मामले में टालमटोल की । महिला थाना प्रभारी पर संगीन आरोप लगाते हुये उसके परिजन मृतका के शव को लेकर सुबह लघु सचिवालय पहुंचे और वहां शव रख कर उन्होंने उसकी मौत के लिए ससुराल पक्ष के लोगों को दोषी ठहराते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की।

डीएसपी अंग्रेज सिंह ने उन्हें बताया कि इस संबंध में गुरुवार को मुकदमा दर्ज कर लिया गया है व सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने उन्हें समझा बुझा कर शव का पहले पोस्टमार्टम करवाने की सलाह दी। समाचार भेजे जाने तक नागरिक अस्पताल में पुलिस पोस्टमार्टम करवाने की कार्रवाई कर रही थी।

मृतका के पिता जगबीर सिंह माधोगढ़ ने बताया कि उसकी  दो बेटियों की शादी 26 नवंबर 2019 को राजस्थान के जैतपुर गांव में की थी। शादी के कुछ दिनों बाद ही ससुराल वाले उसकी बेटियों को दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे। उसकी एक बेटी का गर्भ ठहरने पर गर्भपात करवा दिया। दूसरी बेटी ने जब गर्भ गिराने से इंकार कर दिया तो लाकडाउन के कुछ दिन पहले उसे कुछ दिन आराम करने के नाम पर मायके भेज दिया गया, लेकिन इसके बाद लेने ही नहीं आए। जब भी बेटी को ले जाने की बात की जाती तो वे लाकडाउन में गाडिया न चलने का बहाना बना कर मामले को टालते रहे। बेटी को ना ले जाने और परेशान करने की शिकायत दोनों लड़कियों ने संयुक्त रुप से उन्होंने नारनौल महिला थाने में भी दी थी। महिला थाना प्रभारी ने उनकी कोई सुनवाई नही की ।

मृतका के पिता का कहना है कि 28 जून को उनकी बेटी की सिजेरियन डिलीवरी हुई। जिसमें बच्ची पैदा हुई। इसकी जानकारी ससुराल पक्ष को दी, किंतु वे बच्ची को देखने तक नहीं आए। इस बीच प्रसूता बेटी की हालत बिगड़ने पर उसे उपचार के लिए हिसार ले जाना पड़ा। जहां वह अपने ससुराल पक्ष और पति के आने के बारे में पूछती रही। हम उसे आने की जानकारी देकर दिलासा देते रहे। इस पर वह कोमा में चली गई और इसी में आज उसकी मौत हो गई। इस संबंध में महिला थाना इंचार्ज राजकला ने बताया कि लड़की पक्ष की ओर से ससुराल वालों के खिलाफ कुछ दिन पहले दहेज प्रताड़ना की शिकायत आयी थी। उसकी जांच चल रही है। फिलहाल अस्पताल में शव के पोस्टमार्टम की कार्रवाई करवाई जा रही है।

error: Content is protected !!