टिड्डियों से हुई बर्बाद फसलें, शीघ्र कराए विशेष गिरदावरी: रामकिशन फौजी

भिवानी/मुकेश वत्स

 पूर्व सीपीएस रामकिशन फौजी ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से जिले में फसलों पर टिड्डियों का कहर है। दो दिन पहले गांव तालू के खेतों में टिड्डियों ने किसानों की कपास, बाजरा व ज्वार की फसल को पूरी तरह से तबाह कर दिया। कई जगहों पर तो फसले ठूठ बनी हुई है। ऐसे में किसान पूरी तरह से तबाह हो चुके है। सरकार टिड्डियों से बर्बाद फसलों की विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को उचित मुआवजा दे।

फौजी ने बताया कि प्रदेश सरकार को टिड्डियों के आने की खबर मिलने के बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की। सरकार की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा। नहरी पानी के अभाव, बारिश न होने व उपर से टिड्डियों  द्वारा उनकी फसलों को तबाह करने की वजह से किसानों पर तीन तरह की मार पड़ रही है।  विश्व बाजार में कच्चे तेल की लगातार कीमतेें गिर रही है। प्रदेश व देश में डीजल तेल की कीमतों में लगातार इलाफा किया जा रहा है। ज्यादा टैक्स लगाने की वजह से किसानों के ट्र्रैक्टरों में प्रयोग होने वाला डीजल तेल पेट्रोल से भी महंगा हो गया है। नहरी पानी के अभाव में किसानों को टयूबवैलों से खेती की सिंचाई करनी पड़ रही है।  सरकार की किसान विरोधी नीतियों की वजह से वे खेती से तौबा करने पर मजबूर हो गए है।

उन्होंने कहा कि सरकार पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले टैक्सों में छूट दे। ताकि इनकी कीमत कम हो सके। डीजल पर टैक्स घटने के साथ-साथ किसानों की खेती पर आने वाली लागत को भी कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था का पूरी तरह से दिवाला पिट चुका है। आए दिन  हत्या व लूटपाट की  घटनाएं घट रही है। कोई भी सुरक्षित नहीं है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!