अकेले महेंद्रगढ़ जिले को 10 हजार करोड़ से अधिक लागत के 3 राष्ट्रीय राजमार्गों की सौगात. -इन परियोजनाओं से हरियाणा में विकास को नई गति मिलेगी : गडकरी. -प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा : मनोहर लाल  

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 20 हजार करोड़ के नए आर्थिक सड़क कोरिडोर का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इसमें अकेले महेंद्रगढ़ जिला में ही 10 हजार करोड़ से अधिक लागत के तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के शिलान्यास शामिल है। इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ से उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जुड़े थे। वही नारनौल से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव , नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव तथा उपायुक्त आरके सिंह जुड़े हुए थे।

प्रदेश के लोगों को इस सौगात की बधाई देते हुए श्री गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं से हरियाणा में विकास को नई गति मिलेगी। इससे राज्य के आर्थिक एवं व्यवसायिक केंद्रों को सीधा संपर्क मार्ग मिलेगा। महेंद्रगढ़ जिला में दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर के साथ लगभग 12 सौ एकड़ में बनने वाले लॉजिस्टिक हब के लिए ये सभी परियोजनाएं अभूतपूर्व व सहायक साबित होंगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 20 हजार करोड रुपए के उद्घाटन व शिलान्यास कर अपार खुशी हो रही है। यह सभी की मेहनत है जो आज एक सक्सेस स्टोरी के रूप में उभर कर सामने आई है। उन्होंने कहा कि पूर्व आईएएस युद्धवीर सिंह मलिक ने हरियाणा पुत्र होने के नाते विशेष रूचि लेकर कार्य किया जिसके परिणाम स्वरुप प्रदेश में सड़क तंत्र और मजबूत होगा। 

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सड़कों के जुड़ाव का सीधा प्रभाव उद्योगों पर पड़ता है जिसका सकारात्मक असर प्रदेश के विकास व आर्थिक स्थिति पर होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार के नए नए अवसर उपलब्ध हो इसके लिए सरकार ने विस्तृत योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों के साथ-साथ नहरों का भी सुदृढ़ीकरण किया जाएगा ताकि आने वाले समय में उद्योगों की जरूरत को पूरा किया जा सके।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने श्री नितिन गडकरी के आत्मविश्वास संचार व ऊर्जा शक्ति की सराहना करते हुए कहा कि वे हर एक कार्य को उसके अंजाम तक पहुंचाने का माद्दा रखते हैं। इन परियोजनाओं से प्रदेश में आवागमन का समय दूर होगा वहीं युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे।

-विकास की नई मिसाल : ओम प्रकाश यादव

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए इस शिलान्यास कार्यक्रम के बाद एक बातचीत में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि इन सभी राष्ट्रीय राजमार्ग के बन जाने के बाद यहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। यह राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा राजस्थान हिमाचल सहित कई प्रदेशों को जोड़ने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजना से हरियाणा के विकास में नए आयाम स्थापित होंगे।

श्री यादव ने कहा नारनौल विधानसभा को तीन-तीन राजमार्गों से जोड़ने का प्रदेश व केंद्र सरकार ने जो कार्य किया है वह विकास की एक नई मिसाल है। उन्होंने कहा कि सडके विकास की धुरी होती है अब तक यह जिला सड़कों के मामले में बहुत पिछड़ा हुआ था पिछले 5 सालों में इस क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं आने वाले एक-दो साल के बाद इस क्षेत्र की तस्वीर अलग ही दिखाई देगी। 

 इस शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम के बाद एक बातचीत में नांगल चौधरी की विधायक डॉ अभय सिंह  यादव ने कहा कि सरकार ने दक्षिणी हरियाणा को कई विशेष सौगात दी है।

श्री यादव ने कहा कि सड़कों का यह जाल व दिल्ली मुंबई फ्रेट कॉरिडोर पर बनने वाला लॉजिस्टिक हब के साथ ही नहरी पानी की पर्याप्त उपलब्धता इस क्षेत्र के विकास को नए रास्ते दिखायेंगे। साथ ही क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज का निर्माण तेजी से चल रहा है। यह सारी व्यवस्थाएं क्षेत्र के लिए एक सपना थी जिसे केंद्र व राज्य सरकारों ने मिलकर मूर्त रूप दिया है। इसके लिए क्षेत्र सदा इनका ऋणी रहेगा तथा भविष्य में हमेशा भाजपा सरकार का यह कार्यकाल विकास के  स्वर्णिम काल के रूप में याद किया जाता रहेगा। इस शुभ अवसर पर समस्त क्षेत्रवासी बधाई के पात्र हैं।

-जिला को मिली ये सौगात

 केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले को तीन राष्ट्रीय राजमार्ग की सौगात दी।

जिला को मिले दस हजार करोड़ से अधिक की इन परियोजनाओं में मुख्य रूप से 4 लेन के एक्सेस कंट्रोल ग्रीन फील्ड इस्माइलाबाद से नारनौल शामिल है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग-152-डी का कार्य आठ पैकेज में होगा। इसकी कुल लंबाई 227 किलोमीटर है जिस पर लगभग 8650 करोड रुपए की लागत आएगी।

वही रेवाड़ी से अटेली मंडी तक बनने वाले चार मार्गीय राष्ट्रीय राजमार्ग-11 पर 1057 करोड रुपए खर्च होंगे इसकी कुल लंबाई लगभग 30 किलोमीटर होगी। इसी राष्ट्रीय राजमार्ग-11 को नारनौल बाईपास से अटेली मंडी तक छह लेन का बनाया जाएगा जिसकी लंबाई लगभग 41 किलोमीटर होगी। इस पर 1380 करोड रुपए खर्च होंगे।

error: Content is protected !!