बद्दी की तर्ज पर औधौगिक रुप से पिछड़ा क्षेत्र घोषित किया जाए: चंद्रमोहन

रमेश गोयत

पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन

चंडीगढ़ 13 जुलाई- हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मांग की है कि पंचकूला जिला के मोरनी, रायपुरानी, पिंजौर के दून क्षेत्र और बरवाला को फार्मा हब के रूप में विकसित करने के लिए शीघ्र कदम उठाए जाएं ताकि इस जिला के साथ विकास के मामले में जो अन्याय किया जा रहा है, उसे दूर किया जा सके।

चन्द्र मोहन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि पानीपत और करनाल में जिलों में विशेष औद्योगिक पार्क स्थापित करके वहां पर फार्मा औधौगिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी। उन्होंने मुख्यमंत्री के इस तर्क को नकार दिया कि यह दोनों जिलें राष्टÑीय राजधानी क्षेत्र के नजदीक हैं। इस लिए इसकी सफलता निश्चित है। चन्द्र मोहन ने कहा कि सफलता का पैमान किसी के नजदीक होना नहीं अपितु सरकार की नीतियों और औधौगिक नीति पर निर्भर करता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम  ने बरवाला  में औद्योगिक इस्टेट  स्थापित की है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार के उदासीनता पूर्ण रवैये के कारण इसका समुचित विकास नहीं हो पाया है।  उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की है कि मोरनी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए हिमाचल प्रदेश के बद्दी की तर्ज पर औधौगिक रुप से पिछड़ा क्षेत्र घोषित किया जाए ताकि इसे बद्दी की तर्ज पर फार्मा हब के रूप में विकसित किया जा सके। लेकिन भाजपा की इस जिले के प्रति उपेक्षा भेदभाव के कारण इस क्षेत्र का विकास नहीं हो पाया है। 

चन्द्र मोहन ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि बरवाला में  बनाई गई औद्योगिक सम्पदा को  फार्मास्युटिकल सब के रूप में विकसित किया जाए, क्योंकि वहां पर जमीन सहित सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके विकास के साथ-साथ औधौगिक इकाइयों के बद्दी और बरोटीवाला, हिमाचल प्रदेश में जाने से रोका जा सकता है। चन्द्र मोहन ने खट्टर से मांग की है कि हिमाचल और उत्तराखंड राज्यों के पहाड़ी क्षेत्रों की तजर्Þ पर मोरनी के पहाड़ी क्षेत्र और इसके साथ लगते हुए क्षेत्र रायपुर रानी, नारायण गढ़ और बरवाला को पिछड़ा क्षेत्र घोषित किया जाए, इससे न केवल पंचकूला, अम्बाला और यमुना नगर  जिलों को लाभ होगा, अपितु उस राजस्व की भी प्राप्ति होगी जो राजस्व अब हिमाचल को जा रहा है।

error: Content is protected !!