प्रभवित किसानों को 40 हजार रूपए प्रति एकड़ दिया जाए मुआवजा. नकली स्प्रे मामले की हो उच्च स्तरीय जांच, आरोपियों को किया जाए गिरफ्तार.

भिवानी/मुकेश वत्स

 पूर्व मंत्री किरण चौधरी ने टिड्डियों के हमले में तबाह हुई फसलों की एवेज में किसानों को 40 हजार रूपए प्रति एकड़ मुआवजा देने की मांग करते हुए प्रदेश सरकार पर टिड्डियों से फसलों के बचाव में कोताही बरतने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा कि दो माह पूर्व टिड्डियों के हरियाणा में आने बारे सूचनाएं प्राप्त हो गई थी ओर उस वक्त सरकार ने बड़े बड़े दावे किये थे कि टिड्डियों से बचाव के लिए व्यापक प्रबंध किये गए हैं। यहां तक कि कृषि मंत्री जो कि टिड्डी प्रभावित ईलाके से ताल्लूक रखते हैं कि दावा किया था कि टिड्डियों को हरियाणा की सीमा में नहीं घुसने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब टिड्डियों का हमला हुआ तो हरियाणा सरकार के सभी दावे व तैयारियां पूरी तरह फेल हो गए। टिड्डियों के हमले से खासतौर पर दक्षिण हरियाणा में भारी तबाही हुई है। सरकार किसानों की फसल बचाने में पूरी तरह से फेल हो गई है।

श्रीमती चौधरी ने कहा कि हरियाणा में टिड्डियों पर छिडक़ाव के लिए जो नकली स्प्रे इस्तेमाल किया गया है उसके  लिए दोषी लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये जाऐ और उन्हें गिरफ्तार किया जाए। यही नहीं मामले की उच्च स्तरीय जांच भी होनी चाहिए। ताकि यह पता चल सके कि किन प्रभावशाली नेताओं के आशीर्वाद से ये नकली दवाईयां हरियाणा में आई। उन्होंने ऐसे नेताओं के खिलाफ भी कार्यवाही की मांग की।

error: Content is protected !!