अफसरों के अमले के साथ ज्ञान चंद गुप्‍ता ने लिया प्रोजेक्‍ट का जायजा
गत 16 वर्षों से परेशानी का सबब बना है सेक्‍टर 23 के डंपिंग ग्राउंड
ठेकेदार को कड़े निर्देश, कहा-निर्धारित समयावधि में पूरा करें काम

रमेश गोयत

पंचकूला, 11 जुलाई।  शहर के घग्‍गर पार के बाशिंदों को सेक्‍टर 23 स्‍थित डंपिंग ग्राउंड की बदबू और गैसों से जल्‍द छुटकारा मिलने वाला है। हरियाणा विधानसभा अध्‍यक्ष एवं स्‍थानीय विधायक ज्ञान चंद गुप्‍ता शनिवार को नगर निगम और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ डंपिंग ग्राउंड में होने वाले कचरा निष्‍पादन कार्यों का जायजा लेने पहुंचे। कार्य में हो रही देरी पर जवाबदेही तय करने के लिए संबंधित ठेकेदार को भी मौके पर बुलाया गया। ज्ञान चंद गुप्‍ता ने कहा कि इस डंपिंग ग्राउंड में कचरा निष्‍पादन का प्रोजेक्‍ट उनकी सर्वोच्‍च प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए इस कार्य में ढिलाई बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी।

मौके पर उपस्‍थित अधिकारियों ने ज्ञान चंद गुप्‍ता को बताया कि इस प्लांट का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। शीघ्र ही सेग्रिगेशन का कार्य शुरू कर खाद बनाने की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि आगामी बरसात के दिनों में डम्पिंग ग्रांउण्ड में पौधारोपण कर इसे हरा भरा बना दिया जाएगा। साथ ही इसके आसपास के सेक्‍टरों में रहने वाले लोगों को बदबू और गैस की समस्‍या से भी निजात मिल सकेगी। इसके साथ यहां इस प्‍लांट के सौंदर्यीकरण का काम भी शुरू कर दिया गया है।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि काम शुरू होने के एक वर्ष के भीतर यहां मौजूद पूरे कचरे का निष्‍तारण कर दिया जाएगा। इसके यहां पार्क बना दिया जाएगा। बता दें शहर के लोग पिछले 16 वर्षों से इस समस्‍या का सामना कर रहे हैं। ज्ञान चंद गुप्‍ता ने अपने पहले विधायक कार्यकाल के दौरान इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दिलाई थी।

बॉयो माइनिंग प्रोजेक्ट से यहां रोजाना 2 से 3 हजार टन कचरे की माइनिंग कर खाद तैयार किया जाएगा। कचरे से निकलने वाले ड्राई वेस्ट को सीमेंट फैक्ट्री भेजा जाएगा। उसके अलावा कुछ ऐसे वेस्ट हैं जो किसी के लिए भी इस्तेमाल नहीं होता है उन्‍हें इकट्ठा कर उठा लिया जाएगा।

error: Content is protected !!