स्कूल खुलते ही सर्दियों की छुट्टियां भूल जाना, महीने के दूसरे शनिवार को भी होगी पढाई

अगस्त या सितंबर में खुल सकते हैं स्कूल. सिलेबस पूरा करवाने के लिए छुट्टियां होंगी रद्द, शनिवार को भी खुलेंगे स्कूल

चंडीगढ़: अगस्त सितंबर में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया जाता है, तो इस बार सर्दियों की छुटटी नहीं होगी। इतना ही नहीं स्कूलों में दूसरे शनिवार की को भी पढ़ाई होगी। इस संबंध में राज्य के शिक्षामंत्री द्वारा स्कूलों को खोलने के संकेत दिए थे, इतना ही नहीं सरकार भी इस बारे फैसला कर चुकी है।

कोरोना की चनौती और संक्रमण के कारण लॉकडाउन में स्कूलों के बंद रहने के कारण पड़े प्रतिकूल प्रभाव के कारण इस तरह का फैसला लेकर डैमेज कंट्रोल करने का प्रयास किया जाएगा।

इतना ही नहीं 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस को भी कम करने के बाद में विद्यार्थियों को राहत देने का प्रयास है। प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान प्राइवेट के साथ सरकारी स्कूल भी पूरी तरह से बंद रहे। हालांकि पहली अप्रैल से ही सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत कराई जा रही है, एजूसेट के जरिए सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि स्कूलों के बंद होने की वजह से काफी पढ़ाई प्रभावित हो चुकी है। ऑनलाइन पढ़ाई भले ही कराई जा रही है। उसके बाद भी काफी कुछ आधा अधूरा रह जाता है, जिसको ध्यान में रखते हुए तय किया है कि जब भी स्कूल खुलेंगे तो शनिवार की छुट्टियां रद्द की जाएंगी। स्कूलों का टाइम भी बढ़ाया जा सकता है।

दिसंबर के आखिर और 10 जनवरी तक होने वाली सर्दी की छुट्टियों को भी रद् करने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक कम किया है। गुर्जर का कहना है कि हरियाणा में भी सिलेबस को कम किया जाएगा। इसके अलावा 8वीं कक्षा में फिर से बोर्ड लागू करने का फैसला हो चुका है., जिसको लेकर पहले ही सरकार विधानसभा में भी फिर से बोर्ड लागू करने का ऐलान कर चुकी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!