गुरूग्राम, 8 जुलाई। मानसून की शुरूआत के साथ ही जिला में सघन पौधारोपण अभियान भी शुरू हो गया है। जिलावासियों को पौधारोपण तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आज गुरूजल परियोजना की डायरेक्टर शुभि केसरवानी ने वजीराबाद, सैक्टर-57 में पौधारोपण किया। इस अवसर पर उनके साथ बादशाहपुर के एसडीएम हितेन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे।

 उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मानसून का समय पौधारोपण के लिए सबसे अनुकूल समय समझा जाता है। पर्यावरण में बढ़ता प्रदूषण का स्तर हम सभी के लिए चिंता का विषय है ,ऐसे में जरूरी है कि हम पर्यावरण के प्रति अपने उत्तरदायित्वों को समझते हुए अधिक से अधिक पौधारोपण करें। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे पौधारोपण करने उपरांत उसकी देखभाल एक शिशु की भांति करे। कई बार अधिक गर्मी के कारण पौधे सूख जाते है, इसलिए जरूरी है कि लोग पौधारोपण करने उपरांत उसका रख-रखाव करें।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पर्यावरण संरक्षण व जल संचयन को लेकर गुरूजल परियोजना चलाई जा रही है। इस परियोजना के तहत जिला को ‘ग्रीन गुरूग्राम‘ बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे है। जिला में जलाशयों के जीर्णोद्धार करने के साथ साथ आस पास के क्षेत्रों में पौधारोपण किया जा रहा है। 

error: Content is protected !!