डॉ अशोक शर्मा अक्स

गुरुग्राम शहर में कोरोना से लड़ने का मात्र यही तरीका बचा है ज़िला प्रशासन के पास।उन बल्लियों पर झूलता नगर निगम गुरुग्राम का फ्लेक्स लगभग चिढ़ाता सा कि देख लो इन बस्तियों को बचाने के लिये,सील कर दिया हमने।।कोई टेस्ट नहीं,कोई दवा नही कोई राशन नही व कोरोना पीड़ित को हस्पताल ले जाने की कोई व्यवस्था भी नहीं न ही प्रयास।।

निरन्तर बढ़ते कोरोना मरीजों की तादाद से प्रशासन के हाथ पांव फूल गये लगते हैं। बिना किसी प्लानिंग,विज़न व दूरदृष्टि से प्रशासन,हरियाणा सरकार को तो अंधेरे में रख ही रहा है,यहाँ के नागरिकों के स्वास्थ्य व भविष्य से खिलवाड़ करता लगता है।पिछले लेख में मैंने कुकुरमुत्ते की तरह यत्र तत्र सर्वत्र उग आये,सेनेटाइजर व मास्क उद्योग के बारे में चिकित्सा विभाग की चुप्पी व अकर्मण्यता के विषय में आपको बताया था। अब आप प्रशासन की हड़बड़ी पूर्ण हास्यास्पद कार्यशैली की जानकारी दी जायेगी।

आप यदि ओल्ड जेल काम्प्लेक्स से गुज़रें तो आप पायेंगें कि यह जगह प्रशासन के धृतराष्ट्र होने का सजीव प्रमाण है। ओल्ड जेल काम्प्लेक्स में शराब के ठेके के पास व हरीश बेकरी की रेड लाइट के पास बहुत सी झुग्गियां हैं।वहां रहने वालों पर शायद किसी तरह के नियम,कानून,एहतियात व पाबंदियां लागू ही नही होती। बिना मास्क ,बिना सेनेटाइजर,कोई स्वच्छता नहीं,गन्दे माहौल में वे व उनके बच्चे खुले आम रेडलाइट पर भीख मांगते हुये,मूवमेंट बनाये रखते हैं।ऐसी जगह गुरुग्राम शहर में सैकड़ों हैं।इन्हें देख कर प्रशासन के अधिकारियों को यह भान नही होता कि ये भी कोरोना कैरियर हो सकते हैं। इसी जगह से मात्र दस कदम की दूरी पर शिवाजीनगर की मुख्य एंट्री,फ्रूट मार्किट,हरीश बेकरी वाली मार्किट,सिद्धेश्वर मन्दिर व मार्किट,नेहरू स्टेडियम मार्किट व शराब पीने का सरकारी मान्यता प्राप्त अहाता है। इसी जगह पर खुले में सैंकड़ो ट्रक,कैंटर व माल ढोने वाली गाड़िया खड़ी रहती हैं।हज़ारों वाहन इस मार्ग से आते जाते हैं। इसी जगह से कुछ दूरी पर भाजपा विधायक का कार्यालय है।। यानी घनी आबादी में सरेआम ऐसी जगह,ठीक प्रशासन की नाक के नीचे और हालात यह,,

ऐसे स्थान इस गुरुग्राम शहर में सैंकड़ों हैं।क्या इनके लिये कोई योजना है,यदि नहीं तो शिवाजीनगर से शिवपुरी तक,राम नगर से रविनगर तक गलियों के रास्ते ब्लॉक करने मात्र से क्या हासिल??????

error: Content is protected !!