पांच सदस्यीय एक प्रतिनिधि मंडल राव इंद्रजीत सिंह से मिला.
खारा पानी क्षेत्र फर्रूखनगर की गौचर भूमि में ही है मीठा पानी.
जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के 8 टयूबवैल यहीं पर ही

फतह सिंह उजाला

पटौदी। आजाद एमएलए राकेश दौलताबाद के हलके में नगरपालिका फर्रुखनगर की 25 एकड़ गौचर भूमि पर  नियमों को ताक पर रखकर नगर निगम गुरुग्राम का कूडा डाले जाने की कार्यवाही को लेकर क्षेत्र के लोगों में भारी आक्रोश है। विरोध स्वरुप लोग पंचायते बुला रोष प्रकट कर रहे है और नगर निगम गुरुग्राम की  कार्यवाही की निंदा कर रहे है । क्षेत्र के लोग लामबद्ध होकर चैतरफा निगम को घेरने की रणनीति मे जुट गए है। शनिवार को इलाके के गणमान्य लोगो का पांच सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल गुरुग्राम लोस क्षेत्र से सांसद एवं केन्द्रीय मन्त्री माननीय राव इंद्रजीत सिंह से मिला और समस्या से अवगत कराया ।

राव से मिलने पहुंचे प्रतिनिधि मण्डल मे प्रमुख कार्यकर्ता चन्दन राव बाबड़ा,पार्षद नरेश राव एडवोकेट,पार्षद जितेन्द्र सैनी एवं देशराज प्रधान शामिल रहे ।उन्होंने नगर निगम गुरुग्राम द्वारा  गौरचण भूमि फरुखनगर में कूडा डाले जाने के  विरोध में इलाके की तरफ से एक ज्ञापन भी सौंपा । राव इन्द्रजीत सिहं  ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया कि वह इस मामले में क्षेत्र की जनता के साथ है। इस विषय पर उन्होने आश्वासन दिया कि किसी भी कीमत पर फरुखनगर की गौचर भूमि में कूड़ा नहीं डालने दिया जाएगा ।इलाके के लोगों की मंशा के अनुरूप काम होगा । निगम का कूडा फर्रुखनगर में ना डाला जाये,इस विषय को लेकर वे सीएम से बात करेगे । ताकि क्षेत्र के लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नही  करना पडे।

ज्ञापन मे कहा गया है कि  नगरपालिका फर्रुखनगर के अंर्तगत 25 एकड़ भूमि गौचारे के लिए  तत्कालीन भूपतियों द्वारा चकबंदी के समय छोडी थी। गौचरण का भूजल मीठा है। जबकि इसके अलावा सारी जगह नमकीन पानी है।समय समय पर इस भूमि पर डिग्री कॉलेज, खेल का मैदान, पार्क, गरीब परिवारों को प्लाट आंवटित करने के अलावा इस भूमि को समतल करके कृषकों को पटटे पर देने  के कार्य के लिए कई बार प्रयास किये गए। लेकिन लेकिन तत्कालीन सरकारों  द्वारा गौ चारे की भूमि का हवाला देकर उक्त मांगो को अस्वीकृत कर दिया गया। इस भूमि में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 8 टयूबैल पेयजल के लिए लगाए  हुए  है। जिससे शहर में पेयजल सप्लाई होता रहा।  

गौचारे के  चारो तरफ आबादी बसी हुई। लेकिन नगर निगम गुरुग्राम इस भूमि पर अपना कूडा कचरा डालने पर तुला हुआ है। निगम द्वारा कूडा डालने के लिए तैयार प्रौजेक्ट के तहत जेसीबी, ट्रैक्टर, ट्राली के माध्यम से कार्य भी शुरु करवा दिया गया । क्षेत्रवासियों के विरोध के बाद नपा पार्षदों ने जनहित को ध्यान में रखते हुए निगम द्वारा भेजे गए प्रस्ताव  को सर्वसम्मति से नामंजूर कर दिया।

आरोप है कि नपा  सचिव के के यादव एवं जेई नरेश कुमार ने नपा प्रधान उप प्रधान एवं पार्षदगणों अंधेरे में रखकर बिना हाऊस के पटल पर गौर   किए प्रशासनिक स्तर पर नगर निगम गुरुग्राम आदि को पच्चीस एकड़ भूमि में  खुद ही प्रौजैक्ट स्वीकृति के लिए आधिकारियों को भेज दिया ।आगे कहा कि कहा कि वह किसी भी सूरत में फर्रुखनगर में किसी बाहरी क्षेत्र का  कूडा नहीं डालने देंगे। इसके लिए वह आंदौलन, धरना प्रर्दशन के लिए मजबूर हो सकते है।

error: Content is protected !!