मंगल को हरियाणा में 495 तो गुरुग्राम में 133 केस.
साथ लगते फरीदाबाद में 183 सबसे अधिक मामले.
गुरुग्राम में कोविड-19 के कारण मौत का आंकड़ा 69

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम  ।
  जिला स्वास्थ्य विभाग, शासन-प्रशासन के द्वारा लगाम कसने के लिए बनाई जा रही तमाम रणनीति और नाकाबंदी को धता बताते हुए कोरोना कोविड-19 यहां 24 घंटे के ब्रेक के बाद एक बार फिर से 100 के पार पहुंच गया है । उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में एक बार फिर यहां कोविड-19 के कारण 3 लोगों की जान जा चुकी है । इस प्रकार कोविड-19 के शिकार हुए लोगों का आंकड़ा 66 पहुंच गया है। एक दिन पहले ही कोविड-19 के पॉजिटिव केस का आंकड़ा 66 बताया गया था।  जिससे की यह माना जा रहा था कि अब शायद कोरोना धीरे- धीरे गुरुग्राम में हार मानने लगेगा।  लेकिन ऐसा ना हुआ और इस बात की संभावना भी कम है कि आने वाले समय में कोरोना पर उम्मीद के मुताबिक जल्दी काबू पाया जा सकेगा अथवा लगाम कस ली जाएगी।

गुरुग्राम में स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के द्वारा जारी सूची के मुताबिक कोविड-19 के मंगलवार को गुरुग्राम में  कुल आंकड़ा 4625 तक पहुंच चुका है । इनमें से 2747 संक्रमित को डिस्चार्ज किया जा चुका है । विभाग की मानें तो अभी भी 1833 कोविड-19 पॉजिटिव केस एक्टिव बताए गए हैं । बीते 24 घंटे में गुरुग्राम में कोरोना के कारण 3 लोगों की मौत होने की भी पुष्टि की गई है । स्वास्थ्य विभाग , शासन प्रशासन , निजी अस्पताल , सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर रात दिन इस बात के प्रयास में जुटे हैं कि किसी न किसी प्रकार से हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम में जो कि एक प्रकार से हरियाणा का हॉटस्पॉट बना हुआ है , यहां पर कोविड-19 पर लगाम कस ली जाए । लेकिन लगता है करोना यहां स्वास्थ्य विभाग शासन प्रशासन और सरकार की रणनीति के जाल में फंसने का भी नाम नहीं ले रहा । इसके विभिन्न कारण हो सकते हैं, जिनमें कथित रूप से यह कारण मुख्य हो सकता है कि गुरुग्राम में गुरुग्राम के साथ लगते दिल्ली फरीदाबाद व अन्य शहरों से भी लोगों के आने-जाने का सिलसिला बना हुआ है ।

बहर हाल स्वास्थ्य विभाग शासन प्रशासन और सरकार की प्राथमिकता यही है कि हरियाणा में सबसे अधिक राजस्व देने वाले गुरुग्राम में येन केन प्रकारेण कोविड-19 जल्द से जल्द लगाम कसी जा सके । बात करें पूरे हरियाणा की तो पूरे हरियाणा में मंगलवार को 495 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इनमें गुरुग्राम में133 मामले, फरीदाबाद में 183 मामले ,सोनीपत में 59 मामले, झज्जर में 9 मामले, नूंह में 19 मामले , अंबाला में नौ मामले ,पानीपत में 3 मामले, पंचकूला में एक मामला, जींद में 2 मामले, करनाल में 8 मामले ,यमुनानगर में तीन मामले, सिरसा में 4 मामले, फतेहाबाद में एक मामला, छोटीकाशी भिवानी भी कोविड-19 के संक्रमित मामलों को देखते हुए इस समय हॉटस्पॉट के रूप में उभर कर सामने आने लगा है यहां मंगलवार को 53 मामले दर्ज किए गए हैं ,रोहतक में एक मामला ,हिसार में तीन मामले और कुरुक्षेत्र में चार मामले सामने आए हैं । राहत की बात यह रही है कि कैथल , चरखी दादरी, रेवाड़ी , महेंद्रगढ़ और पलवल में सरकारी सूची के मुताबिक कोई भी नया पॉजिटिव केस मंगलवार को नहीं बताया गया है ।

error: Content is protected !!