ज्वाइंट कमिश्नर ने विधिवत पूरन यादव लोहचब को सौंपी गौशाला

नगर निगम के अधीन चलने वाली कार्टरपुरी गौशाला का संचालन अब श्री चेतनदास गौ संवर्धन संस्थान करेगा। इससे पहले पिछले पखवाड़े तक यह गौशाला किसी अन्य संस्था के पास थी, लेकिन नगर निगम के ने टेंडर के उपरांत इस गौशाला का संचालन श्री चेतनदास गौ संवर्धन संस्थान (संगेल नूहं) के पास आ गया है। नगर निगम गुरुग्राम के ज्वांइट कमिश्नर ने विधिवत रूप से गौशाला का संचालन श्री चेतनदास गौ संवर्धन संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष एवं गौ सेवा आयोग हरियाणा के सदस्य पूरन यादव लोहचब को सौंप दिया है। कार्टरपुरी गौशाला अब श्रीचेतन दास गौ संवर्धन संस्थान की गुरुग्राम के नाम से संचालित होगी। लगभग 14 एकड़ में दो स्थानों पर फैली कार्टरपुरी गौशाला में लगभग 3 हजार गौवंश है।

पूरन यादव लोहचब ने बताया कि इस गौशाला का संचालन लेने का उद्देश्य गौसंरक्षण और गौ संवर्धन को बढ़ावा देना है। पूरन यादव के अनुसार लोगों में गाय माता के प्रति आस्था बढ़ाने और देशी गाय का दूध ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग 80 से 100 लोगों को इस गौशाला से रोजगार मिला हुआ है। भविष्य में गौशाला और ज्यादा  रोजगार उपलब्ध कराने का साधन बने इसके लिए यहां पंचगव्य से घरेलू और औषधीय उपचार के साधन तैयार किए जाएंगे।

गौरतलब है कि मेवात के संगेल गौशाला में पांच हजार के करीब गौवंश है। जिसकी देखरेख उद्यमी और गौसेवक प्रमोद राघव कर रहे थे। लेकिन अब फिलहाल प्रमोद राघव अमेरिका चले गए हैं तो कार्यभार कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पूरन यादव को दिया गया है। अब कार्यकारी अध्यक्ष होने के नाते कार्टरपुरी गौशाला की जिम्मेदारी पूरन यादव के कंधों पर रहेगी।

error: Content is protected !!