-एक महिला सहित 22 लोगों ने रक्त दिया

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल।  बाबा खेतानाथ युवा जागृति समिति ने सीएचसी अटेली में ” हैल्पिंग हैंड्स फाइट अगेंस्ट कोरोना मुहिम के तहत  एक रक्तदान कैंप का आयोजन किया इस कार्यक्रम के मुख्य  मुख्य अतिथि विधायक सीताराम यादव थे तथा कार्यक्रम की के विशिष्ट अतिथि नगर पालिका प्रधान जतिन अग्रवाल थे इस अवसर पर इस स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 27 लोगों ने अपना पंजीयन करवाया तथा 22 लोगों ने रक्तदान दिया रक्तदान शिविर में नांगल मोहनपुर से एकमात्र महिला मुकेश देवी ने भी रक्तदान किया। प्रवर चिकित्सा प्रभारी डॉ विजय यादव ने भी छठी बार रक्तदान किया। संस्था प्रधान मणि प्रकाश ने इस शिविर में अपना 18 वीं बार रक्तदान किया। इस मौके पर विधायक सीताराम यादव ने बाबा खेता नाथ युवा जागृति के इस प्रयास की काफी सराहना की तथा उनसे आग्रह किया कि वे क्लस्टर लेवल पर इस प्रकार के कार्यक्रम अटेली विधानसभा में करें उनको पूर्ण सहयोग मिलेगा। उन्होंने युवाओं को रक्तदान रक्तदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि हमारी एक यूनिट रक्तदान से 3 प्राणियों के जीवन को बचाया जा सकता है। इस अवसर पर उन्होंने रक्त दाताओं का उत्साहवर्धन करने के लिए उन्हें बैज लगाकर सम्मानित किया तथा कार्यक्रम में सहयोगी  स्वास्थ्य विभाग वह रेड क्रॉस सोसाइटी तथा संस्था के वॉलिंटियर्स को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

 इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि जतिन अग्रवाल ने कहा कि रक्तदान एक पुनीत कार्य एवं महान दान होता है ऐसे सार्थक प्रयासों का हमें हमेशा बढ़ावा देना चाहिए। इस मौके पर  हीरालाल,  हरिकिशन, मुकेश जैन, राम प्रसाद शास्त्री, अभियान प्रभारी वैभव शर्मा, प्रदीप कुमार, रविंद्र कुमार रेड क्रॉस सोसाइटी से डीटीओ प्रेम प्रकाश, हरिकिशन गौड़, नेहरू युवा केंद्र से महेंद्र कुमार नायक जिला युवा समन्वयक, महेंद्र सिंह लेखाकार, स्वास्थ्य विभाग से लैब टेक्नीशियन धर्मेंद्र आदि का सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ। इस अवसर पर संस्था प्रधान मणि प्रकाश ने  रक्त दाताओं स्वास्थ्य विभाग ब्लड बैंक की टीम रेड क्रॉस एवं सभी सहयोगियों का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि करोना काल में यह संस्था का दूसरा रक्तदान शिविर था संस्था भविष्य में भी जिले के अंदर क्लस्टर लेवल पर रक्तदान शिविरों का आयोजन करती रहेगी।

आर्य समाज मन्दिर में 28 जून को लगेगा नि:शुल्क रक्तदान शिविर

 गोगिया जनसेवा ग्रुप एवं राष्ट्रीय युवा वाहिनी की ओर से 28 जून रविवार को मौहल्ला खडखडी स्थित आर्य समाज मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। रक्तदान शिविर को लेकर गोगिया जनसेवा ग्रुप के संस्थापक मनीष गोगिया ने बताया कि रक्तदान शिविर में सोशल दूरी व मास्क इत्यादि की अनवार्यता को ध्यान में रखते हुए रक्तदान किया जाएगा। मानवता के लिए रक्तदान से बडा कोई दान नहीं है। कोई भी स्वस्थ बालिग व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक अपनी इच्छा से रक्तदान कर सकता है। उनके द्वारा दान किया गया रक्त किसी अन्जान के लिए जीवन उपयोगी साबित होकर उसकी जान भी बचा सकता है। इसलिए अधिक से अधिक व्यक्ति इस शिविर में रक्तदान करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।