इस बार ‘योगा एट होम और योगा विद फैमिली’ थीम के साथ मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस‘

गुरूग्राम, 20 जून। कोविड-19 के प्रकोप के चलते गरुग्राम ज़िला प्रशासन इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को ‘योगा एट होम और योगा विद फैमिली’ अर्थात ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ के थीम के साथ मनाएगा। इस बार कोरोना की वजह से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा किसी प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने  को लेकर गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने  सभी जिला वासियों से अपील की है कि वे  अपने घर में परिवार के साथ ही  योगाभ्यास करके  इस दिवस को मनाए और योग करते समय फोटो खींच कर सोशल मीडिया पर शेयर करें । उन्होंने कहा कि योगाभ्यास की फोटो  जिला प्रशासन के  फेसबुक पेज के साथ शेयर की जा सकती है और ट्विटर पर डिस्टिकट एडमिनिस्ट्रेशन गुरुग्राम को टैग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी संक्रमण को देखते हुए इस बार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन आनॅलाइन होगा।रविवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किए जाने वाले योगासन आयुष गुरूग्राम के फेसबुक पेज पर प्रात 7ः00 से 7.45 बजे तक लाइव देखे जा सकते हैं और उसे देखकर साथ-साथ योगासन भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला आयुष विभाग के मार्गदर्शन में इस बार जिला में ‘योगा एट होम एंड योगा विद फैमिली’ को लेकर योगाभ्यास के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जिन का समापन रविवार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डाॅ0 भूदेव, योग विशेषज्ञ आयुष विभाग गुरूग्राम, जिला स्वाभिमान भारत एंव पंतजलि योग समिति से श्री सज्जन सिंह तथा श्री जगदीश यादव व श्री पुष्पेन्द्र द्वारा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। हरियाणा योग परिषद् के फेसबुक पेज के माध्यम से भी योग प्रोटोकाॅल के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।

योग विशेषज्ञ भूदेव ने बताया कि 21 जून को आयोजित होने वाले मुख्य योग दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण योग परिषद् हरियाणा की फेसबुक पर देखा जा सकता है। उन्होनें यह भी बताया कि आम जनता को योग का प्रशिक्षण देने के लिए हरियाणा योग परिषद के फेसबुक पेज या आयुष गुरूग्राम के फेसबुक पेज पर योग प्रोटोकाॅल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिदिन दो सत्र में प्रातः 07ः45 बजे से 8ः30 बजे तक तथा सायंकालीन सत्र में सायं 5 बजे से 5ः45 तक करवाए गए हैं।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ0 मंजू कुमारी ने जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आमजन से अपील की है कि आयुष गुरूग्राम या हरियाणा योग परिषद के फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक संख्या में लाइव जुड़कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हों , योगा प्रोटोेकाॅल के अनुसार स्वयं योग करें व अपने मित्रों तथा परिचितों को भी इस बारे में प्रेरित करें। उन्होंनंे कहा कि 21 जून को आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ईबुक व वीडियो ‘योगा डाॅट आयुष डाॅट जीओवी डॉट आई एन’ ( yoga.ayush.gov.in) के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने सभी लोगों से मिलकर योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की ताकि एक स्वस्थ समाज की रचना हो सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!