गुरूग्राम, 18 जून। आयुष मंत्रालय भारत सरकार की ओर से इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को आॅनलाइन मनाने को लेकर ‘योगा एट होम‘ के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।आदेशों में कहा गया है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के मद्देनजर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन इस बार आनॅलाइन होगा।

उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन में जिला में ‘योगा एट होम‘ को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डाॅ0 भूदेव, योग विशेषज्ञ आयुष विभाग गुरूग्राम, जिला स्वाभिमान भारत एंव पंतजलि योग समिति से श्री सज्जन सिंह तथा श्री जगदीश यादव व श्री पुष्पेन्द्र द्वारा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हरियाणा योग परिषद् के फेसबुक पेज के माध्यम से योगा प्रोटोकाॅल के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।

योग विशेषज्ञ भूदेव ने बताया है कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम व 21 जून को आयोजित होने वाले मुख्य योग दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण योग परिषद् हरियाणा की फेसबुक पर देखा जा सकता है। तथा उन्होनें यह भी बताया है कि हरियाणा योग परिषद के फेसबुक पेज या आयुष गुरूग्राम के फेसबुक पेज पर योग प्रोटोकाॅल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिदिन दो सत्र में प्रातः 07ः45 बजे से 8ः30 बजे तक तथा सायंकालीन सत्र में सायं 5 बजे से 5ः45 तक करवाया जाता है।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ0 मंजू कुमारी ने जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आमजन से अपील करते हुए कहा कि आयुष गुरूग्राम या हरियाणा योग परिषद के फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक संख्या में लाइव जुड़कर योगा प्रोटोेकाॅल का अभ्यास स्ंवय करें व अन्यों को भी प्रेरित करें। उन्होंनंे कहा कि 21 जून को आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ईबुक व वीडियो योगा डाॅट आयुष डाॅट जीओवी के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किए जाने वाले योगासनों के अभ्यास के लिए आयुष गुरूग्राम के फेसबुक पेज के माध्यम से रोजाना प्रातः 6ः00 बजे से 7ः00 बजे तक लाइव प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने सभी लोगों से मिलकर योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की ताकि एक स्वस्थ समाज बनाने में जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाई जा सके।

error: Content is protected !!