– एनएचएआई से जुड़े इंजीनियरों से की थी मीटिंग

नारनौल, (रामचंद्र सैनी)नारनौल शहर के अंदर नांगल चौधरी रोड पर रेलवे फाटक नंबर-46 पर प्रस्तावित ओवरब्रिज का निर्माण एनएचएआई  को 45 करोड़ में तैयार करना था, इस ओवरब्रिज की लंबाई 1600 मीटर थी, लेकिन इसको बढ़ाने के लिए प्रोसेस आज से सात माह पहले नवंबर 2019 में शुरू कर दिया गया था। यह प्रोसेस सिरे चढ़ गया है। अब ओवरब्रिज 250 मीटर बढ़ा दिया गया है, जिससे अब इस लागत भी बढ़ेगी। यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण मंत्री ओमप्रकाश यादव  ने आज एक बयान में कही। उन्होंने कहा कि ओवरब्रिज का जो पहले का प्रस्तावित नक्शा है उसमें बाइपास साइड सड़क से ऊंचाई ढाई फीट ऊपर है। नांगल चौधरी रोड की तरफ से निजामपुर रोड पर जिस स्थान पर यह ओवरब्रिज पूरा हो रहा था, वहां इससे दुर्घटना होने के चांस ज्यादा हो सकते थे, इस नक्शे के बारे में जब उन्हें जानकारी मिली तो उन्होंने बाकायदा इंजीनियरों की उपस्थिति में नक्शे का अवलोकन किया था। अधिकारियों से नक्शे में तैयार ओवरब्रिज को समझा। इसके बाद ओवरब्रिज की लंबाई 1600 से बढ़ाने का प्रोसेस शुरू किया गया था। ताकि बाइपास के पास चौराहा भी इसमें कवर हो जाए। ऐसा होने से चौराहे पर दुर्घटनाओं पर लगाम लगेगा और ओवरब्रिज से भी वाहन आसान से आवागमन कर सकेंगे।

मंत्री ओमप्रकाश यादव ने बताया कि उस समय लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों व डीएफसीसी के इंजीनियरों ने ओवरब्रिज बढ़ाने के लिए इसकी मंजूरी उच्चाधिकारियों से लेने की बात कही थी। मंत्री ने बताया कि पीडब्ल्यूडी और रेलवे विभाग के इंजीनियरों से इस बैठक के बाद उन्होंने इसकी प्रक्रिया को उसी महीने शुरू कर दिया था। इसके बाद उन्हें ज्ञात हुआ था कि महेंद्रगढ-भिवानी लोकसभा के सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह दिल्ली में एनएचआईए, डेडिकेटिड फ्रेट कारिडोर एवं रेलवे विभाग के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक से पहले उन्होंने 19 दिसंबर 2019 को सांसद के नाम एक पत्र देकर एनएचआईए के विभिन्न मार्गों की लंबाई चौडाई व ग्रांट बारे अपने सुझाव और डिमांड लिखी थी। इस पत्र में बिंदु नंबर आठ पर इस ओवरब्रिज क बारे में विस्तार से चर्चा की गई थी। इस पत्र को सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने  उक्त बैठक में प्रस्तुत करके जनहित में इन कार्यों पर मोहर लगाने पर बल दिया था।

मंत्री ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने उनके पत्र को गंभीरता से लेते हुए नेशनल हाइवे अथोरटी और रेलवे विभाग से इस कार्य को सिरे चढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। इसके लिए विशेष रूप से सीएम व सांसद के आभारी है।

error: Content is protected !!