पुन्हाना, कृषण आर्य

 मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने धार्मिक भूमि की सुरक्षा के लिए भले ही धर्माद बोर्ड की घोषणा कर दी हो, लेकिन इसके बाद भी धार्मिक जमींनों पर अवैध कब्जा किया जा रहा है। हाल ही में उपमंडल के गांव घीडा में हिंदूओं के शमशान घाट की करोडो रुपये की जमींन पर कब्जा कर दुकान बनाने का मामला प्रकाश में आया है। गांव के लोगों ने जहां सीएम से शिकायत कब्जे को रूकवाने व गांव में विकास कार्य की विजिलेंस से जांच कराकर सरपंच के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है वहीं मामले को लेकर विभिन्न संगठनों में रोष भी बना हुआ है। 

 घीडा निवासी फखरू, जाहीद, रिहास,रहीमा, युसुफ, जुम्मा सहित लोगों ने बताया कि गांव में होडल-नगीना रोड पर करीब आधा एकड की शमशान घाट की जमींन है। जो करोडों रुपये की है। इसी लालच के चलते गांव का सरपंच अब्बास पंचायत विभाग की अधिकारियों से मिलभगत कर शमशान घाट की जमींन पर गलत तरीके से कब्जा कर दुकान बना रहा है। जिससे गांव के हिंदू समुदाय के लोगों की धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंच रही है। लोगों का कहना है कि गांव में विकास कार्यों के लिए भाजपा सरकार द्वारा करोडों रुपये की राशि आई थी, लेकिन गांव में विकास के नाम पर एक ईंट भी नहीं लगी है। सारी राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ गई है। गांव में मनरेगा के कार्य का भी मजदूरों से ना कराकर जेसीबी से कराने के साथ ही सरपंच ने जोहड से लाखों रुपये की मिट्टी भी बेच दी है। गांव की पशु अस्पताल की जमींन पर पहले ही सरपंच ने घर बना रखा है और अब शमशान घाट की जमींन पर भी कब्जा किया जा रहा है। वहीं विश्व हिंदू परिषद से धर्मबीर सैनी, भोलीराम दिवाकर व वृज मोहन ने बताया कि घीडा गांव की शमशान घाट की जमींन पर हो रहे कब्जे को लेकर जल्द ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपायुक्त पंकज से मुलाकात कर कब्जे को रूकवाने के साथ ही सरपंच के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया जाएगा।

शमशान घाट की जमींन पर कब्जे की जानकारी मिली है। जिसको लेकर जल्द ही मौके पर जाकर जायजा लिया जाएगा। शमशान घाट की जमींन पर कब्जा करने पर सरपंच के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। अमित चौधरी, बीडीपीओ पुन्हाना।

error: Content is protected !!